VIDEO: विराट कोहली की तुलना बाबर से करने पर भड़की पाकिस्तानी महिला एंकर
Advertisement

VIDEO: विराट कोहली की तुलना बाबर से करने पर भड़की पाकिस्तानी महिला एंकर

मौजूदा आईसीसी की वनडे और टी 20 रैंकिंग में विराट कोहली पहले पायदान पर हैं.

भारतीय कप्तान विराट कोहली. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने सर्वश्रेष्ठ दौर में हैं. वह लगातार क्रिकेट की नई बुलंदियों को छू रहे हैं. ऐसे में पूरी दुनिया में उनकी बल्लेबाजी की तारीफ हो रही है. मौजूदा आईसीसी की वनडे और टी 20 रैंकिंग में विराट कोहली पहले पायदान पर हैं. कोहली के प्रशंसक पाकिस्तान में भी खूब सारे हैं. इन दिनों एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है जिसमें एक पाकिस्तानी एंकर कोहली की जमकर तारीफ करती नजर आती है. तो वहीं दूसरी ओर वह पाकिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ियों की जबरदस्त आलोचना भी करती है. 

  1. भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले कोहली दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं.
  2. कोहली ने यह उपलब्धि 202वें मैच की 194वीं पारी में हासिल की.
  3. कोहली ने इस तरह से दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 205 पारियों में 9000 रन पूरे किये थे.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मौजूदा खिलाड़ी इमाद वसीम, बाबर आजम और शोएब मलिक पर बरसते हुए कहा कि इतने उम्रदराज खिलाड़ियों को पाकिस्तान ने टीम में क्यों जगह दे रखी है. बाबर आजम को निशाने पर लेते हुए एंकर कहती है पाकिस्तान के लोग इस खिलाड़ी की तुलना विराट कोहली से करते हैं जो कि बिल्कुल ही बेवकूफी भरी बात है. 

कोहली के 9000 रन पूरे, शतक बनाकर द्रविड़ को छोड़ा पीछे
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बीते शुक्रवार (29 अक्टूबर) को कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 83वां रन पूरा करते ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 9000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गये. यही नहीं वह भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज भी बन गये. कोहली की यह 202वें मैच की 194वीं पारी है और इस तरह से उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 205 पारियों में 9000 रन पूरे किये थे. इससे पहले सबसे कम पारियों में इस मुकाम पर पहुंचने का भारतीय रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम पर था जिन्होंने 228 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

सबसे कम पारियों में 8000 वनडे रन पूरे करने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम पर ही है. कोहली दुनिया के 19वें और भारत के छठे बल्लेबाज हैं जो वनडे में 9000 रन के आंकड़े तक पहुंचे. भारत की तरफ से उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (18426), गांगुली (11221), राहुल द्रविड़ (10768), महेंद्र सिंह धोनी (9627) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (9378) इस मुकाम पर पहुंचे थे. कोहली ने 113 रन की पारी खेली और इस तरह से वनडे में अपना 32वां शतक लगाया. मुंबई में पहले वनडे मैच में 31वां शतक जड़कर रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने वाले कोहली अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की तरफ से सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं.

कोहली ने टेस्ट मैचों में 17 शतक लगाये हैं और इस तरह से उनके कुल अंतरराष्ट्रीय शतकों की संख्या 49 हो गयी. उन्होंने पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा जिनके नाम पर 48 अंतरराष्ट्रीय शतक दर्ज हैं. गांगुली और वीरेंद्र सहवाग 38-38 शतक लगाकर संयुक्त चौथे स्थान पर हैं. अपनी पारी के दौरान कोहली किसी एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक वनडे रन बनाने वाले कप्तान भी बने. उन्होंने आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2007 में 1424 रन बनाये थे. कोहली ने इस वर्ष अभी तक 1460 रन बना लिये हैं.

कोहली और रोहित शर्मा ने दूसरे विकेट के लिये 230 रन की साझेदारी करके नया विश्व रिकार्ड बनाया. इन दोनों के बीच यह चौथी दोहरी शतकीय साझेदारी है और उन्होंने गांगुली व तेंदुलकर, गौतम गंभीर व कोहली तथा माहेला जयवर्धने और उपुल थरंगा के बीच तीन-तीन दोहरी शतकीय साझेदारियों का रिकार्ड तोड़ा. कोहली की यह 200 या इससे अधिक रन की कुल 11वीं साझेदारी है और यह भी विश्व रिकॉर्ड है.

Trending news