close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO : रोहित-टीम इंडिया ने बनाए 10 ऐसे रिकॉर्ड, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इंदौर में हुए दूसरे टी 20 मैच में रोहित शर्मा श्रीलंकाई गेंदबाजों पर बिजली बनकर गिरे और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

VIDEO : रोहित-टीम इंडिया ने बनाए 10 ऐसे रिकॉर्ड, जानकर हैरान रह जाएंगे आप
सीरीज जीत का भी टीम इंडिया ने नया रिकॉर्ड बनाया. फोटो : पीटीआई

नई दिल्ली : दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए श्रीलंका की टीम को 88 रन से हराकर टी-20 सीरीज  पर भी कब्जा कर लिया. भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया मुकाबला मध्यप्रदेश के क्रिकेट इतिहास का पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच था. इसमें मेजबान टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन के बूते जीत हासिल की. इसके साथ ही, तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से निर्णायक बढ़त हासिल की.

इस मैच में जीत के साथ ही टीम इंडिया और रोहित शर्मा ने एक से बढ़कर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. इस मैच में कई रिकॉर्ड बने और कई रिकॉर्ड टूटे. यानी मैच की हर बॉल के साथ ये मैच कई रिकॉर्ड का गवाह बना. आइए जानते हैं कि इस मैच में कौन कौन से रिकॉर्ड बनाए टीम इंडिया और उसके कप्तान रोहित शर्मा ने.

VIDEO : राहुल जितनी देर में 6 रन बना पाए, रोहित ने जड़ दिए 71 रन

1. टीम इंडिया ने बनाया सबसे बड़ा स्कोर
टीम इंडिया ने टी-20 का सबसे बड़ा स्कोर बनाया. इसके पहले टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 244 रन बनाए थे. इस मैच में टीम इंडिया ने 260 रन बनाए. ये भी एक संयोग है कि टीम इंडिया ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में एक बार फिर सबसे बड़ा स्कोर बना दिया. इससे पहले 2011 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने 418 रनों का सबसे बड़ा अपना वनडे स्कोर बनाया था.

2. होलकर स्टेडियम में टीम इंडिया के हर प्रारूप में अजेय रहने का रिकॉर्ड
श्रीलंका पर 88 रन से भारत की शानदार विजय के साथ ही आज यहां होलकर स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के हर प्रारूप में मेजबान टीम के अजेय रहने का नया रिकॉर्ड कायम हुआ. मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ का करीब 27,300 दर्शकों की क्षमता वाला होलकर स्टेडियम भारतीय टीम के लिये बेहद भाग्यशाली रहा है. मेजबान टीम ने इस मैदान पर अब तक आयोजित सभी पांच एक दिवसीय मैचों और एकमात्र टेस्ट मुकाबले में भी जीत हासिल की है.

3. दूसरी बार सबसे ज्यादा छक्के
इस मैच की दोनों पारियों में कुल मिलाकर 31 छक्के लगे. ये मुकाबला टी-20 क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरा मैच बन गया जिसमें सबसे ज्यादा छक्के लगे. टी-20 क्रिकेट के एक मैच में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड 32 है. ये मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2016 में खेला गया था.

रैना ने पास किया यो-यो टेस्ट, जल्द हो सकती है टीम इंडिया में वापसी

4. सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड
इस मैच में रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी की. श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में भारत की ये सबसे बड़ी ओपनिंग की. इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ भारत का सर्वोच्च साझेदारी 75 रन की थी. जो धवन और रोहित ने  मिलकर पिछले साल रांची में की थी.

5. सबसे ज्यादा बड़ा स्कोर बनाने वाले कप्तान
रोहित शर्मा इस मैच में कप्तान के तौर पर टीम इंडिया की ओर से सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस मैच में उन्होंने 118 रन बनाए. इससे पहले भारत की ओर से कप्तान के तौर पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था. उन्होंने इसी साल श्रीलंका में 82 रनों की पारी खेली थी. उनसे पहले 2010 में सुरेश रैना ने एक मैच में कप्तानी करते हुए जिंबाब्वे के खिलाफ 72 रनों की पारी खेली.

6. सबसे ज्यादा छक्के लगाने में तीसरे नंबर पर पहुंचे रोहित
रोहित शर्मा ने इस मैच में 10 छक्के जड़े. इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में युवराज सिंह को पीछे छोड़ दिया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा अब तक 257 छक्के लगा चुके हैं. युवराज सिंह के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 251 छक्के हैं. भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने में पहले नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी हैं. धोनी ने अब तक 337 छक्के लगाए हैं. वहीं दूसरे नंबर पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन ने 264 छक्के लगाए हैं. 257 छक्कों के साथ रोहित तीसरे नंबर पर हैं. वहीं चौथे नंबर पर युवराज और 247 छक्कों के साथ सौरव गांगुली पांचवें नंबर पर हैं.

7. सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बने रोहित
दूसरे टी20 में 10 छक्के लगाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस साल 64 छक्के लगाने का कारनामा कर दिखाया. इस लिस्ट में वह सबसे ऊपर हैं. रोहित के बाद इस साल सबसे ज्यादा छक्के डिविलियर्स ने लगाए हैं. डिविलियर्स ने इस साल 63 छक्के लगाए हैं. वहीं क्रिस गेल ने 59 छक्के लगाए हैं. शेन वॉटसन ने 57 छक्के लगाए हैं. हालांकि टी20 फॉर्मेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. उन्होंने 30 बॉल में एक लीग में शतक जड़ दिया था.

8. एक ओवर में दो बार चार छक्के  लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी
इसके साथ ही एक ओवर में चार छक्के लगाने का कारनामा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो बार करने वाले रोहित अकेले भारतीय खिलाड़ी हो गए हैं. एक ओवर में चार छक्के लगाने वाले उनसे पहले कपिल देव, जहीर खान, युवराज सिंह हैं. कपिल ने 1990 में के टेस्ट मैच में एडी हेमिंग्स के एक ओवर में चार छक्के लगाए थे. जहीर खान ने हेनरी ओलंगा के एक ओवर में चार छक्के लगाए थे. वहीं रोहित ने मोहाली वनडे में सुरंगा लकमल के एक ओवर में और इंदौर में थिसारा परेरा के एक ओवर में 4 छक्के जड़े.

9. 14 बाइलेट्रल सीरीज जीतने का रिकॉर्ड :
इस साल सभी फॉर्मेट में बाइलेट्रल सीरीज की बात करें, तो भारत ने 14 सीरीज पर कब्जा किया है. यह एक नया रिकॉर्ड है. इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था. 2011 में पाकिस्तान ने 13 द्विपक्षीय सीरीज जीती थीं. भारत ने 2017 में 4 टेस्ट सीरीज, 6 वनडे सीरीज और 4 टी-20 सीरीज अपने नाम की.

10. इस साल 36 मैच जीतने वाली अकेली टीम
टीम इंडिया इस साल सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली अकेली टीम बन गई है. टीम ने इस साल अब तक 36 मैच जीते हैं. इससे पहले सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम है. ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में 38 मैच जीते थे.