VIDEO: जब बच्चों की तरह 'रुठे' आरपी सिंह, गेंदबाजी करने से किया इंकार

बाएं हाथ के 32 वर्षीय तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने इसी साल 4 सितंबर को भावुक विदाई खत टि्वटर पर पोस्ट कर अपने संन्‍यास लेने का ऐलान किया था.

VIDEO: जब बच्चों की तरह 'रुठे' आरपी सिंह, गेंदबाजी करने से किया इंकार
टी-10 लीग में पख्तूंस की तरफ से खेल रहे हैं आरपी सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आरपी सिंह को आपने क्रिकेट मैदान के बाद कई बार कमेंट्री बॉक्स में देखा होगा. आरपी सिंह ने अपना अंतिम मैच 2016-17 की रणजी ट्रॉफी में गुजरात की तरफ से खेला था. बाएं हाथ के 32 साल के आरपी सिंह ने इसी साल 4 सितंबर को भावुक विदाई खत टि्वटर पर पोस्ट कर अपने संन्‍यास लेने का ऐलान किया था. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि 13 साल पहले चार सितंबर, 2005 को पहली बार उन्होंने भारतीय टीम की जर्सी पहनी थी. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद आरपी सिंह इन दिनों टी-10 लीग में खेल रहे हैं. 

आरपी सिंह टी-10 लीग के दूसरे संस्करण में पख्तूंस की तरफ से खेल रहे हैं. राजपूत और बंगाल टाइगर्स के के साथ उन्होंने कुछ मैच खेले हैं. टाइगर्स के खिलाफ उन्होंने 14 रन दो विकेट लिए. उन्होंने जेसन रॉय और ल्यूक राइट को आउट किया. इसकी बदौलत टाइगर्स की टीम 10 ओवर में 6 विकेट खोकर केवल 93 रन बना सकी. 

VIDEO: टी-10 लीग में भी लगा ग्लैमर का तड़का, 'आशिक बनाया' पर थिरकीं उर्वशी रौतेला

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज आंद्रे फ्लेचर ने 18 गेंद पर 47 रन बनाकर पख्तूंस को 15 गेंद शेष रहते जीत दिला दी. इतनी शानदार गेंदबाजी के बावजूद आरपी सिंह एक विवाद में फंस गए हैं. मैच के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर ही यह विवाद खड़ा हुआ. 

VIDEO: अफगान बल्लेबाज की धुआंधार पारी, 16 गेंदों में बना डाले 74 रन

आरपी सिंह ने फुलर लेंथ की गेंद फेंकी. गेंद विकेटकीपर के पास गई और उसने थ्रो किया. नॉन स्ट्राइकिंग ऐंड पर खड़े सुनील नरेन ने लगा कि क्रीज में बल्ला रखा दिया था, लेकिन रिप्ले में दिखा कि बल्लेबाज ने मैदान को टच नहीं किया है. आश्चर्यजनक रूप से अंपायर ने खेल जारी रखने को कहा. इससे आरपी सिंह नाराज हो गए. इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी करने से मना कर दिया. 

जेसन रॉय ने सुनील नरेन को समझाया ताकि खेल आगे बढ़ सके. पख्तूंस के कप्तान शाहिद अफरीदी ने ऑन फील्ड अंपायर और कैमरून डेल्पोर्ट से लंबी बात की. काफी बहस मुबाहिसे के बाद खेल पूरा हुआ और आरपी सिंह ने अपने ओवर की अंतिम गेंद फेंकी. 

एक नजर आरपी सिंह के क्रिकेट करियर पर
टेस्ट क्रिकेट में उन्‍होंने 14 मैच खेले, जिसमें उन्‍होंने 40 विकेट भी चटकाए. उनका शानदार प्रदर्शन रहा 59 रन देकर 5 विकेट लेना (एक पारी में). वहीं, वनडे क्रिकेट में उन्‍होंने 58 मैच खेले और 69 विकेट लिए. वनडे फॉर्मेट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 35 रन देकर 4 विकेट लेना. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय टी-20 प्रारूप में उन्‍होंने 10 मैच खेले, जिनमें उन्‍होंने 15 विकेट लिए. इस फॉर्मेट में उन्‍होंने बेस्‍ट प्रदर्शन में 13 रन देकर 4 विकेट लिए.