VIDEO: हार्दिक पांड्या का वो रनआउट, जिसने तय की दक्षिण अफ्रीका की सीरीज हार

पोर्ट एलिजाबेथ में पांचवें वनडे में बेजोड़ फील्डिंग का नमूना हार्दिक पांड्या ने दिखाया और इसके बाद मैच का पूरा रुख ही पलट गया.

VIDEO: हार्दिक पांड्या का वो रनआउट, जिसने तय की दक्षिण अफ्रीका की सीरीज हार
भारत ने पांचवां वनडे 73 रनों से जीता (स्क्रीनग्रैब)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका को अपने घर में पांच वनडे मैचों से ज्यादा की सीरीज में तीसरी सबसे बुरी सीरीज हार का सामना करना पड़ा है. भारत ने उसे पांचवें वनडे में 73 रनों से मात देकर 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है. यह भारत की दक्षिण अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज जीत है तो वहीं दक्षिण अफ्रीका की घर में सबसे बुरी सीरीज हारों में से एक. इससे पहले भारत कभी भी इस देश में वनडे सीरीज नहीं जीत सका था. इस मैच में जीत का सेहरा रोहित शर्मा और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के सिर पर बांधा गया, लेकिन इस मैच में एक और खिलाड़ी था, जिसने सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की हार की पक्की नींव रखी. यह खिलाड़ी थे- टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या

यूं तो पांचवें वनडे को जीतने का श्रेय 115 रनों की शानदार पारी खेलने वाले रोहित शर्मा और 4 विकेट लेने वाले कुलदीप यादव को दिया गया. लेकिन इस मैच को जितवाकर इतिहास रचने में हार्दिक पांड्या ने भी अहम भूमिका निभाई. गोल्डन डक पर आउट होने के बाद फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरे हार्दिक पांड्या का एक अलग ही रूप देखने को मिला. जेपी डुमिनी और एबी डिविलियर्स को आउट कर अफ्रीकी बल्लेबाजी की कमर तोड़ने के बाद पांड्या ने शानदार फील्डिंग का नमूना भी पेश किया. 

4 मैचों में नहीं चले हार्दिक पांड्या, लेकिन जब चले तो 'सुपर से ऊपर'

पांड्या ने किया अमला को रनआउट और पलट गया मैच का पासा
पोर्ट एलिजाबेथ में पांचवें वनडे में बेजोड़ फील्डिंग का नमूना हार्दिक पांड्या ने दिखाया और इसके बाद मैच का पूरा रुख ही पलट गया. मैच नाजुक मोड़ पर था. हाशिम अमला रफ्ता-रफ्ता टीम को जीत की ओर ले जा रहे थे, लेकिन हार्दिक पांड्या की एक शानदार थ्रो ने हाशि अमला को रन आउट कर दिया. दोनों बल्लेबाजों के बीच जरा-सी गलतफहमी हुई और इसका फायदा उठाकर पांड्या ने सीधे थ्रो से अमला को पवेलियन भेज दिया. पांचवें वनडे का यही टर्निंग प्वाइंट था. अमला ने 91 गेंदों पर 71 रन बनाए. अमला के रन आउट होने के बाद टीम अफ्रीका दबाव बर्दाश्त नहीं कर पाई और 201 रन पर ढेर हो गई. 

बतौर ऑलराउंडर दक्षिण अफ्रीका में फ्लॉप रहे हार्दिक पांड्या
दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अब तक अधिकतर भारतीय खिलाड़ी फ्लॉप ही रहे हैं. कप्तान विराट कोहली और स्पिनर्स युजवेंद्र चहल-कुलदीप यादव ही वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर पाए हैं. हार्दिक पांड्या बतौर ऑलराउंडर यहां नाकाम रहे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्ट मैच सीरीज के पहले मैच को छोड़ दें तो उनका परफॉर्मेंस काफी खराब रहा. पहले टेस्ट की पहली पारी में तो 93 रन बनाए. इसके बाद पिछली 9 पारियों में वह महज 53 रन ही बना पाए हैं.  वनडे सीरीज की 4 पारियों में हार्दिक पांड्या ने 8.66 की औसत से 26 रन ही बनाए हैं.