close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: जानिए, किसके लिए क्रिकेट में लौट रहे हैं शोएब अख्तर

'रावलपिंडी एक्सप्रेस' के नाम से मशहूर बड़े-बड़े बल्लेबाजों में खौफ पैदा करने वाले शोएब अख्तर ने 46 टेस्ट, 163 वन-डे और 15 टी-20 मैच खेले.

VIDEO: जानिए, किसके लिए क्रिकेट में लौट रहे हैं शोएब अख्तर
शोएब अख्तर ने 2011 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर पूरी दुनिया में 'रावलपिंडी एक्सप्रेस' के नाम से जाने जाते हैं. पाकिस्तान ने जो तेज गेंदबाजों दिए, उनमें शोएब अख्तर लेदर की गेंद से सबसे खतरनाक बॉलर माने जाते हैं. वह कुछ उन तेज गेंदबाजों में रहे हैं, जिन्होंने अपनी पेस के दम पर गेंदों को मूव कराया. उनके खतरनाक यॉकर्स और बाउंसर्स दुनिया के सभी  बल्लेबाजों को डराने के लिए काफी रहे. 1997 के वेस्ट इंडीज दौरे पर दूसरे टेस्ट में डेब्यू करने वाले इस पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने एक बार क्रिकेट मैदान पर कदम रखने के बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 

43 वर्षीय यह तेज गेंदबाज विपक्षी बल्लेबाजों के लिए लगातार घातक होता गया. 'रावलपिंडी एक्सप्रेस' के नाम से मशहूर बड़े-बड़े बल्लेबाजों में खौफ पैदा करने वाले शोएब अख्तर ने 46 टेस्ट, 163 वन-डे और 15 टी-20 मैच खेले. इनमें उन्होंने क्रमशः 178, 247 और 19 विकेट लिए. 14 साल लंबे अपने क्रिकेट करियर में वह लगातार चोटों से परेशान होते रहे. 

2011 के वर्ल्ड में शोएब अख्तर ने आखिरी बार पाकिस्तान का प्रतिधिनित्व किया. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच में अख्तर बहुत महंगे साबित हुए थे. बाद में उन्हें अगले मैच में नहीं खिलाया गया. 2015 में वह क्रिकेट पिच पर दोबारा लौटे. अमेरिका में वह वॉर्न वॉरियर्स के खिलाफ सचिन ब्लास्टर्स की तरफ से खेले. 

इस साल के शुरू में भी शोएब अख्तर सेंट मोरिट्ज आईस क्रिकेट टूर्नामेंट में पैलेस डॉयमंड्स की तरफ से स्विटजरलैंड में खेले. यह पूर्व तेज गेंदबाज फिलहाल पाकिस्तान प्रीमियर लीग (PSL) में लाहौर कलंदर फ्रैंचाइजी के साथ जुड़े हैं. वह टी-20 टूर्नामेंट के चयनकर्ताओं में से एक है. हाल ही में शोएब एक आयोजन में शामिल हुए, जिसमें कई युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने भाग लिया. 

इस बीच शोएब ने अपने बाजुओं को खोला यह दिखाया कि अभी उनकी ऊर्जा खत्म नहीं हुई है. उन्होंने लंबे रन अप से गेंदबाजी की और गुड लेंथ गेंद डाली. बल्लेबाज ने उनकी गेंद को सतर्कता से खेलते हुए गेंद को लेग साइड पर डिफेंसिव अंदाज में खेल दिया. शोएब अख्तर ने इन पलों का एक वीडियो पोस्ट किया है. इसमें उन्होने कैप्शन दिया- 'लाहौर कलंदर के लिए वापसी, सालों बाद गेंदबाजी की और मुझे बहुत अच्छा लगा.' 

2011 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके 43 वर्षीय शोएब अख्तर क्रिकेट के मैदान पर गेंदबाजी करके काफी खुश नजर आए.