VIDEO: बर्थडे के बाद स्मृति मंधाना ने खेली धमाकेदार पारी, लेकिन रिकॉर्ड बनाने में 2 रन से चूकीं

स्मृति मंधाना ने 20 गेंदों में तेज तर्रार 48 रनों की पारी खेली.

VIDEO: बर्थडे के बाद स्मृति मंधाना ने खेली धमाकेदार पारी, लेकिन रिकॉर्ड बनाने में 2 रन से चूकीं
वेस्टर्न स्टार्म की जीत में चमकीं स्मृति मंधाना (PIC : @WesternStormKSL)

नई दिल्ली: भारतीय खिलाड़ी स्मृति मंधाना ने महिला क्रिकेट सुपर लीग (डब्ल्यूसीएसएल) में पदार्पण मैच में इंग्लैंड की हीथर नाइट के साथ बेहतरीन साझेदारी कर वेस्टर्न स्टार्म को शानदार जीत दिलाई है. स्मृति मंधाना (48) और नाइट (97) के बीच हुई तीसरे विकेट के लिए हुई 80 रनों की साझेदारी के दम पर वेस्टर्न स्टार्म ने द कूपर एसोशिएट काउंटी ग्राउंड पर खेले गए टी-20 मैच में यार्कशायर डायमंडस द्वारा रखे गए 163 रनों के लक्ष्य को महज 15.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर सात विकेट से जीत दर्ज की. 

वेस्टर्न स्टार्म का पहला विकेट हालांकि बिना खाता खोले रेचेल प्रीस्ट के रूप में गिरा. स्मृति मंधाना को इसके बाद नाइट का साथ मिला और दोनों ने टीम को खराब शुरुआत से बाहर निकाल टीम का स्कोर 80 रनों तक पहुंचा दिया. यहां मंधाना डेविडसन रिचर्डस का शिकार होने के कारण दो रनों से अर्धशतक से चूक गईं. उन्होंने अपनी पारी में महज 20 गेंदें खेलीं और पांच छक्कों के अलावा तीन चौके लगाए.

कुछ ऐसा है मंधाना का नेशनल रिकॉर्ड
बता दें कि पिछले हफ्ते ही स्मृति मंधाना ने अपना 22वां जन्मदिन मनाया है. 18 जुलाई 1996 को जन्मी स्मृति मंधाना ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम में 10 अप्रैल 2013 को डेब्यू किया था. 17 साल की उम्र में नेशनल टीम में खेलने का मौका मिल गया था. मंधाना ने अब तक भारतीय महिला टीम की तरफ से कुल 41 वनडे मैच खेले है जिसमें 37.53 की औसत से कुल 1464 रन बनाए है. इस दौरान इन्होंने अब तक कुल तीन शतक भी जड़ चुकी हैं. वन-डे में मंधाना का अधिकतम स्कोर 135 रन है.साल 2017 के महिला क्रिकेट विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ियों में भी स्मृति मंधाना शामिल था. 

एडम गिलक्रिस्ट से मिलता है बल्लेबाजी स्टाइल
22 साल की उम्र में मंधाना यह साबित किया है कि वह बल्ले से कितना शानदार प्रदर्शन कर सकती हैं. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी बेखौफ है. कुछ क्रिकेट विशेषज्ञों का कहना है कि उनकी बल्लेबाजी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट से मिलती-जुलती है. वह उन्हीं की तरह स्ट्रोक प्ले खेलती है. 

रिकॉर्ड बनाने से चूकीं मंधाना
हाल ही में वेस्टर्न स्टार्म की तरफ से खेलते हुए स्मृति मंधाना ने कई ऐसे शॉट खेले, जिनकी कल्पना करना आसान नहीं है.  ऐसे शाट लगा रही थीं जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती. मंधाना लगातार अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में खतरनाक बल्लेबाज के रूप में उभर रही हैं. वह बेहद प्रभावशाली ढंग से बल्लेबाजी करती हैं. मंधाना ने 20 गेंदों में तेज तर्रार 48 रनों की पारी खेली. इस दौरान वह रिकॉर्ड बनाने से चूक गईं. केएसएल में सबसे तेज अर्द्धशतक का रिकॉर्ड 22 गेंदों का है. गेंद को कट और पुल करने में मंधाना का कोई जवाब नहीं है.

25 गेंदों में अर्धशतक जड़ चुकी हैं मंधाना
बता दें कि इससे पहले इंटरनेशनल मैच में स्मृति मंधाना 25 गेंदों में अर्धशतक जड़ चुकी हैं. इसी साल मार्च में टी-20 ट्राई सीरीज के दौरान मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ यह अर्धशतक जड़ा था. इस मैच में स्मृति मंधाना ने 25 गेंदों में हाफ सेंचुरी जड़कर नया रिकॉर्ड बनाया था. वह भारत की ओर से सबसे तेज हाफ सेंचुरी जड़ने वाली खिलाड़ी बन गई थीं. इससे पहले भी सबसे तेज हाफ सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम पर था. ये फिफ्टी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 बॉल में बनाई थी.

बता दें कि रिचर्डस ने ही नाइट को शतक पूरा नहीं करने दिया. नाइट 161 के कुल स्कोर पर आउट हुईं. उन्होंने अपनी पारी में 62 गेंदें खेलीं जिसमें से 13 पर चौके और पांच पर छक्के लगाए. इससे पहले, यॉर्कशायर डायमंडस ने डेलिसा किममिंसे के नाबाद 55 और रिचर्ड्स के 33 रनों की मदद से 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 162 रनों का कुल स्कोर खड़ा किया था. 

(आईएएनएस से साभार)