VIDEO: उस्मान ख्वाजा की हवा में 'कलाबाजी', विराट कोहली कभी नहीं भूल पाएंगे यह कैच

पैट कमिंस की शानदार गेंद पर विराट कोहली ने ड्राइव करने की कोशिश की, लेकिन गली पर खड़े उस्मान ख्वाजा ने एक हाथ से उनका कैच पकड़ लिया.

VIDEO: उस्मान ख्वाजा की हवा में 'कलाबाजी', विराट कोहली कभी नहीं भूल पाएंगे यह कैच
उस्मान ख्वाजा ने एक हाथ से लपका विराट कोहली का कैच (PIC: PTI)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच की पहली पारी की शुरूआत बेहद खराब हुई है. एडिलेड ओवल मैदान पर जारी इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार (6 दिसंब) को लंच ब्रेक तक भारतीय टीम के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर उसे बैकफुट पर धकेल दिया. मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए पहले सत्र की समाप्ति तक चार विकेट के नुकसान पर 56 रन ही बनाए. इस दौरान भारत के चार बड़े विकेट लोकेश राहुल (2), मुरली विजय (11), कप्तान विराट कोहली (3) और अजिंक्य रहाणे (13) रूप में अपने चार विकेट गंवाए.

सबसे पहले जोश हेजलवुड ने दिन के पहले ही ओवर में ओपनर केएल राहुल को आउट कर दिया. ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंद पर राहुल ने बेहद खराब शॉट खेला. गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और एरोन फिंच के हाथों में समा गई. पांच ओवर के बाद मिचेल स्टार्क ने मुरली विजय को पवेलियन की राह दिखाई. विजय भी राहुल की तरह ही आउट हुए, लेकिन लंच से पहले के खेल की सुर्खियां रहीं कप्तान विराट कोहली का विकेट. 

INDvsAUS: केएल राहुल फिर फ्लॉप, 71 दिन से नहीं लगा सके हैं एक भी फिफ्टी

पैट कमिंस की शानदार गेंद पर विराट कोहली ने ड्राइव करने की कोशिश की, लेकिन गली पर खड़े उस्मान ख्वाजा ने एक हाथ से उनका कैच पकड़ लिया. विराट कोहली केवल 3 रन बनाकर आउट हुए. कोहली के बल्ले का किनारा लेते हुए गेंद ख्वाजा के बाईं तरफ गई, लेकिन ख्वाजा ने एक हाथ बढ़ाकर हवा में गेंद को थाम लिया. 

कमिंस ने कोहली को टेस्ट क्रिकेट में चार गेंदों में दो बार आउट किया है और विराट कोहली की फॉर्म देखते हुए कमिंस के लिए यह बड़ी उपलब्धि है. 

इससे पहले एडिलेड, ओवल में कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम इंडिया ने ऑल राउंडर हनुमा विहारी की जगह रोहित शर्मा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया. ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल मार्श की जगह पीटर हैंड्सकॉम्ब को शामिल किया. साथ ही ओपनर मार्क्स हैरिस को डेब्यू करने का मौका दिया. ऑस्ट्रेलिया में पहली बार सीरीज जीत की आस लिए टीम इंडिया की बल्लेबाजी संघर्ष कर रही है. इस दौरे से पहले 2014-15 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया 2-0 से सीरीज हारी थी.