VIDEO : एशेज में ख्वाजा ने पकड़ा ब्रॉड का ऐसा कैच, हो गया विवाद

अगर स्टुअर्ट ब्रॉड अर्धशतक नहीं जमाते तो एलिएस्टर कुक का दोहरा शतक लगाना भी संदेह के घेरे में था.

VIDEO : एशेज में ख्वाजा ने पकड़ा ब्रॉड का ऐसा कैच, हो गया विवाद
कुक के साथ मिलकर ब्रॉड ने शतकीय साझेदारी की. photo : cricket Australia

नई दिल्ली : इंग्लैंड एशेज सीरीज हार चुका है. हालांकि चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की वापसी हो गई है. लेकिन सीरीज हाथ से फिसल चुकी है. चौथे टेस्ट में एलिएस्टर कुक ने शानदार दोहरा शतक जमाकर अपनी टीम को मजबूती दिलाई. उनकी इस पारी ने टीम और खुद उन्हें अपनी फार्म पाने में मदद की है. लेकिन खेल के तीसरे दिन अगर चर्चा कुक के दोहरे शतक की रही, तो उसके साथ साथ एक कैच ने भी इस दिन पर विवादों का साया डाल दिया. मैच के आखिरी पलों में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा के द्वारा लिया गया स्टुअर्ट ब्रॉड का कैच विवादों में घिर गया.

तीसरे दिन एलिएस्टर 244 रनों पर नाबाद रहे. कुक अपना दोहरा शतक पूरा कर सके तो उसमें सबसे बड़ा योगदान स्टुअर्ट ब्रॉड का रहा. उन्होंने 56 रनों की अहम पारी खेली. उन्होंने 10वें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की.

1009 रन की पारी खेलने वाले प्रणव धनवाडे ने छोड़ा क्रिकेट!, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे

हालांकि बाद में स्टुअर्ट ब्रॉड आउट होना विवाद का विषय बन गया. ब्रॉड को पैट कमिंस ने आउट किया, लेकिन उनका कैच उस्मान ख्वाजा ने लपका. इस कैच पर खासा विवाद हुआ लेकिन ब्रॉड को थर्ड अंपायर ने आउट दे दिया.

138वें ओवर में पैट कमिंस ने स्टुअर्ट ब्रॉड को गेंद फेंकी. इस पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने शॉट खेला. बॉल हवा में गई. बॉल को उस्मान ख्वाजा ने डाइव लगाकर लपका. अंपायर ने इस फैसले के लिए थर्ड अंपायर की मदद मांगी. वीडियो में दिखा कि कैच लपकने के बाद गेंद उस्मान ख्वाजा के हाथ से छूटी. फिर उसके बाद गेंद उनके हाथों और छाती के बीच गायब हो गई. गेंद कैमरे पर दिखनी बंद हो गई. बॉल इस तरह से गायब हुई कि उसे किसी भी एंगल से देखा नहीं जा सकता था. आखिरकार थर्ड अंपायर ने उस्मान ख्वाजा के पक्ष में फैसला दिया. स्टुअर्ट ब्रॉड को आउट करार दिया गया.