VIDEO : विराट कोहली ने पूरे किए 5000 रन, द्रविड़ और अजहर को पीछे छोड़ा

दूसरे टेस्ट में अपने करियर का पांचवां दोहरा शतक लगाने वाले कोहली 11वें भारतीय हैं, जिन्होंने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

VIDEO : विराट कोहली ने पूरे किए 5000 रन, द्रविड़ और अजहर को पीछे छोड़ा
11वें भारतीय हैं, जिन्होंने ये मुकाम हासिल किया. video grab

नई दिल्ली : टीम इंडिया और श्रीलंका की टीमें दिल्ली में तीसरे टेस्ट में आमने सामने हैं. इस मैच में एक बार फिर से विराट कोहली के निशाने पर कई रिकॉर्ड हैं. एक रिकॉर्ड उन्होंने 25 रन बनाते ही अपने नाम किया. उन्होंने इस मैच में अपने टेस्ट करियर के 5 हजार रन पूरे किए. दूसरे टेस्ट में अपने करियर का पांचवां दोहरा शतक लगाने वाले कोहली 11वें भारतीय हैं, जिन्होंने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है. विराट ने इस मैच से पहले 62 मैचों में 51.82 के औसत से 4975 रन बनाए थे.

विराट कोहली दुनिया में इस समय अकेले खिलाड़ी हैं, जिनका औसत क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50 से ऊपर का औसत है. इस सीरीज से पहले विराट का टेस्ट क्रिकेट में औसत 50 से कम है, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में दो शतक लगाकर उन्होंने इस कमी को भी पूरा कर दिया.

VIDEO : लकमल ने लिया कमाल का कैच, परेरा ने तोड़ा मुरलीधरन का रिकॉर्ड

कोहली ने ये 5 हजार रन चौके से पूरे किए. भारत की ओर से सबसे तेजी से 5 हजार रन बनाने के मामले में सबसे कोहली चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. इस लिस्ट में पहले नंबर पर टीम इंडिया पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर हैं. उन्होंने ये कारनामा 1979 में 95 पारियों में कर दिखाया था.

टीम इंडिया ने मैदान में मैच से पहले ऐसे दिखाया सैनिकों के प्रति सम्मान

दूसरे नंबर पर विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हैं. सहवाग ने 99 पारियों में 2008 में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. तीसरे नंबर पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं. उन्होंने 103 पारियों में 5 हजार रन अपने नाम किए थे. चौथे नंबर पर विराट कोहली हैं.

कोहली ने 105 पारियों में 5 हजार रन  पूरे किए हैं. उनके बाद राहुल द्रविड़ और मोहम्मद अजहरुद्दीन का नंबर आता है.