VIDEO : रणजी के शहंशाह ने ईरानी ट्रॉफी में भी रचा इतिहास, गावस्कर, वेंगसरकर पीछे छूटे
Advertisement

VIDEO : रणजी के शहंशाह ने ईरानी ट्रॉफी में भी रचा इतिहास, गावस्कर, वेंगसरकर पीछे छूटे

विदर्भ की ओर से खेलते हुए वसीम जाफर ने शेष भारत के खिलाफ पहले दिन शानदार 166 बॉल में 113 रन बनाए.

घरेलू मैचों में लगातार छह हाफ सेंचुरी बना चुके हैं वसीम जाफर. Video grab

नई दिल्ली : घरेलू क्रिकेट में रन मशीर बन चुके बल्लेबाज वसीम जाफर ने नागपुर में खेले जा रहे ईरानी कप में बुधवार को एक और नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने शेष भारत के खिलाफ खेलते हुए पहले दिन शानदार 166 बॉल में 113 रन बनाए. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वसीम जाफर का ये 53वां शतक है. इससे पहले उन्होंने शानदार बल्लेबाजी कर अपनी टीम विदर्भ को रणजी ट्रॉफी में भी विजेता बनाया था.

  1. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 53 शतक लगाए वसीम जाफर ने
  2. घरेलू क्रिकेट में 17 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं जाफर
  3. 2008 में आखिरी बार टीम इंडिया के लिए खेले थे जाफर
     

शेष भारत के खिलाफ ईरानी कप में विदर्भ की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट पर 289 रन बना लिए. जाफर 113 रनों पर और गणेश सतीश 29 रनों पर पिच पर मौजूद हैं.

ईरानी कप में वसीम जाफर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हो गए हैं. इस मैच से पहले उनके नाम इस सीरीज के 12 मैचों में 1008 1111 रन हो चुके हैं. इसमें 3 शतक भी शामिल हैं. इस लिस्ट में गुंडप्पा विश्वनाथ दूसरे नंबर पर हैं. तीसरे नंबर पर बेंगसरकर और पांचवें नंबर पर सुनील गावस्कर हैं.

इस पारी के दौरान जैसे ही वसीम जाफर ने अपनी फिफ्टी पूरी की. वह ईरानी कप में लगातार 6 हाफ सेंचुरी बनाने वाले गुंडप्पा विश्वनाथ के बाद देश के दूसरे खिलाड़ी हो गए. ईरानी कप में उन्होंने अपने आखिरी पांच पारी में 113*, 80, 88, 71 और 68 के स्कोर बनाए हैं.

रणजी में 10 से ज्यादा रन जाफर के नाम
उन्होंने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में 9वां फाइनल खेला. जाफर रणजी ट्रॉफी मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने रणजी में अब तक 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. इसलिए उन्हें इस ट्रॉफी का सचिन तेंदुलकर कहा जाता है.

वसीम जाफर के नाम एक और रिकॉर्ड है कि उन्होंने आज तक जितनी भी टीमों से फाइनल खेला है, वह टीम रणजी ट्रॉफी में चैंपियन बनी है. इस बार भी विदर्भ की टीम फाइनल में पहुंची और विजेता बनी. वसीम जाफर ने विजयी रन बनाया.

घरेलू क्रिकेट में 17 हजार से ज्यादा रन
वसीम जाफर के नाम घरेलू क्रिकेट में 17 हजार से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. वह आखिरी बार टीम इंडिया से 2008 में खेले थे. उसके बाद उन्हें टीम में वापस नहीं बुलाया गया. उनकी इस पारी के बाद एक बार फिर से उनके प्रशंसक उनकी तारीफ में जुट गए हैं.

Trending news