कांबली ने बनाया था वह रिकॉर्ड, जिसकी बराबरी 24 साल बाद जाकर कोहली कर पाए
Advertisement

कांबली ने बनाया था वह रिकॉर्ड, जिसकी बराबरी 24 साल बाद जाकर कोहली कर पाए

13 मार्च 1993 को विनोद कांबली ने जिंबाब्वे के खिलाफ लगातार दूसरा दोहरा शतक जमाया था. ऐसा करने वाले वह उस समय टीम इंडिया के अकेले खिलाड़ी थे.

विनोद कांबली ने आखिरी वनडे मैच वर्ष 2000 में खेला. फाइल फोटो

नई दिल्ली : 24 साल पहले साल 13 मार्च 1993 सचिन तेंदुलकर के दोस्त और तब शायद सचिन से बड़े बल्लेबाज माने जा रहे विनोद कांबली ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जिसे उस समय तक भारतीय क्रिकेट में कोई खिलाड़ी नहीं बना पाया था. 13 मार्च 1993 को विनोद कांबली ने जिंबाब्वे के खिलाफ लगातार दूसरा दोहरा शतक जमाया था. ऐसा करने वाले वह उस समय टीम इंडिया के अकेले खिलाड़ी थे. उनके इस रिकॉर्ड को दिसंबर 2017 में आकर विराट कोहली ने बराबर किया था.

  1. कांबली ने 1993 में लगातार दो दोहरे शतक जमाए थे
  2. दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ विराट ने किया रिकॉर्ड बराबर
  3. विनोद कांबली टीम इंडिया की ओर से सिर्फ 17 टेस्ट मैच ही खेल पाए

1993 में विनोद कांबली ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में दोहरा शतक लगाया. इससे पहले वह इंग्लैंड के खिलाफ मैच में दोहरा शतक लगा चुके थे. इस मैच में बाद अगली तीन पारियों में उन्होंने दो और शतक लगाए. यही कारण रहा शुरुआत के चार टेस्ट में विनोद कांबली का रन औसत 136 का रहा.

VIDEO : सुरेश रैना ने लिया सांसें थाम देने वाला कैच, खतरनाक होते बल्लेबाज को भेजा वापस

हालांकि कांबली का टेस्ट करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा. उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच 1993 को खेला और अंतिम टेस्ट मैच 1995 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला. लेकिन अपने छोटे से करियर के शुरुअाती दिनेां में ही कांबली ने आतिशी पारियां खेलकर क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया था. उन्होंने कुल 17 टेस्ट मैच खेले. इसमें उन्होंने 54 की औसत से 1084 रन बनाए. इसमें 4 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं.

क्रिकेट में सटीक भविष्यवाणी करने वाले शख्स ने विराट के लिए कर दी ये बड़ी घोषणा

विनोद कांबली ने इंग्लैंड और जिंबाब्वे के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक और इसके ठीक बाद श्रीलंका के खिलाफ अगले टेस्ट में शतक जड़ा था. 2017 में श्रीलंका के भारत दौरे पर विराट कोहली ने करीब 24 साल बाद लगातार तीन पारियों में एक शतक और दो दोहरे शतक जड़कर कांबली के रिकॉर्ड को बराबर कर लिया था.

Trending news