केरल बाढ़: इंसानों के साथ पशुओं की मदद के लिए ये बड़ा काम कर रहे विराट-अनुष्का
Advertisement

केरल बाढ़: इंसानों के साथ पशुओं की मदद के लिए ये बड़ा काम कर रहे विराट-अनुष्का

क्रिकेट और बॉलीवुड जगत की खास हस्तियों में शामिल ये जोड़ा पशुओं की मदद के लिए भी आगे आया है.

क्रिकेट और बॉलीवुड जगत की खास हस्तियों में शामिल ये जोड़ा पशुओं की मदद के लिए भी आगे आया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केरल में बाढ़ से पीड़ितों की मदद के लिए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा आगे आए हैं. विराट और अनुष्का ने बाढ़ पीड़ितों के लिए खाने-पीने का सामान और दवाइयां मुहैया कराई हैं. वहीं, क्रिकेट और बॉलीवुड जगत की खास हस्तियों में शामिल इस कपल ने पानी में फंसे इंसानों और जानवरों के लिए ट्रक भरकर खाद्य सामग्री और दवाइयों समेत जरूरी सामान भेजा है. जो कि केरल की एक स्थानीय एनजीओ की सहायता से जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाएगा.

केरल में आई बाढ़ में अब तक करीब 400 लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग बेघर हो चुके हैं. ऐसे में इस परिस्थिति से परिचित कप्तान कोहली ने कहा, "सबसे पहले एक टीम के तौर पर हम इस जीत को केरल के बाढ़ पीड़ितों को समर्पित करना चाहते हैं. लोग काफी परेशानियों से जूझ रहे हैं और हम अपनी तरफ से यह उनके लिए कर ही सकते हैं."

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में मिली जीत को भी केरल की भयावह बाढ़ से प्रभावित होने वाले लोगों को समर्पित किया है. बता दें कि भारत ने ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 203 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ अपना खाता खोलते हुए भारत ने स्कोर 1-2 कर लिया है.

यह भी पढ़ें- कप्तान विराट कोहली को पुकार रहा था नन्हा फैन, फिर कुछ यूं पूरी हुई फरमाइश

अमिताभ बच्चन ने दिए 51 लाख रुपए
केरल बाढ़ से प्रभावितों के लिए महानायक अमिताभ बच्चन भी आगे आए हैं. बच्चन ने अपनी ओर से 51 लाख रुपए ऑस्कर अवॉर्ड विजेता रसूल पूकुट्टी के माध्यम से मुख्यमंत्री राहत कोष में दान किए हैं. यही नहीं, बच्चन ने 80 जैकेट, 25 पैंट, 20 शर्ट और स्कार्फ से भरे छह बॉक्स भेजे हैं. इसके अलावा 40 जोड़े जूते भी दान किए हैं.  

मैच में मिली जीत पर कोहली ने कहा, "सीरीज में इस स्तर पर मिली यह जीत हमारे लिए बेहद जरूरी थी. खिलाड़ियों के इस प्रदर्शन से एक कप्तान के तौर पर मैं बहुत खुश हूं. यहां तक कि खिलाड़ियों को भी अपने प्रदर्शन पर गर्व है. सभी खिलाड़ी सही समय पर अपनी जिम्मेदारी को उठा रहे हैं."

फुटबॉल टीम ने बाढ़ पीड़ितों को समर्पित की जीत
भारतीय अंडर-16 फुटबाल टीम ने इस्तान्बुल में हुए एक दोस्ताना मुकाबले में अफ्रीकी दिग्गज कैमरून के खिलाफ मिली जीत को केरल बाढ़ पीड़ितों को समर्पित किया. भारत ने बुधवार देर रात हुए मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कैमरून को 2-1 से शिकस्त दी. भारत के लिए रिज डी मेलो और रोहित धानू ने गोल दागे.

भारतीय टीम के मुख्य को बिबियानो फर्नाडीस ने कहा, "हम दिल से केरल के लागों के लिए दुआ मांगते हैं और भारतीय सेना एवं राहत-बचाव का कार्य कर रहे लोगों को भी सलाम करते हैं. कैमरून की टीम मजबूत थी और उनके खिलाफ 2-1 से मिली जीत हमारे लिए बेहतरीन हैं. मैं इस जीत को केरल के लोगों को समर्पित करना चाहता हूं. यह जीत आपके लिए है."

भारत की मौजूदा टीम में शबास अहमद मुथेडथ केरल के मलप्पुरम जिले के ही रहने वाले हैं. शाबास ने कहा, "मेरे परिवार को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. हालंकि, मैं भाग्यशाली हूं कि मेरा परिवार एकसाथ और सुरक्षित है. मैं उन सभी के लिए दुआएं करता हूं जिन्हें दर्द हुआ है." भारत ने सितम्बर में होने वाले एएफसी अंडर-16 चैंपियनशिप की तैयारियों के रूप में कैमरून के खिलाफ दोस्ताना मैच खेला था.

अब तक इतनी मौतें
केरल में आई भयानक बाढ़ से आठ अगस्त से अब तक सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 265 लोगों की मौत हो चुकी है और 36 लापता हैं जबकि विस्थापित लोगों के पुनर्वास के लिए राज्य बड़ी प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में जुटा हुआ है. राज्य में भयानक बाढ़ से हुई जान-माल की क्षति की वजह से ओनम का त्योहार फीका पड़ा है. हालांकि फिर भी लोग इसे सामान्य रूप से मना रहे हैं.

 

Trending news