close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान हुए विराट कोहली के मुरीद, कहा- वह बोलते हैं तो लोग सुनते हैं

टी-20 क्रिकेट शुरू होने के बाद टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता घटी है, जिसमें चकाचौंध भरी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जैसी लीग से क्रिकेट में खिलाड़ियों की अच्छी कमाई हो रही है. 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान हुए विराट कोहली के मुरीद, कहा- वह बोलते हैं तो लोग सुनते हैं
विराट कोहली के टेस्ट क्रिकेट का समर्थन करने से डेविड गावर खुश (PIC : PTI)

लंदन: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड गावर को उम्मीद है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के टेस्ट क्रिकेट का समर्थन करने से खेल के इस प्रारूप का भविष्य अच्छा है. टी-20 क्रिकेट शुरू होने के बाद टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता घटी है, जिसमें चकाचौंध भरी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जैसी लीग से क्रिकेट में खिलाड़ियों की अच्छी कमाई हो रही है. 

टी-20 क्रिकेट के आयोजन के दौरान स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा रहता है तो वहीं इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर दूसरे देशों में खेले जाने वाले टेस्ट मैचों में दर्शकों की कमी रहती है. टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के मौजूदा नंबर एक बल्लेबाज विराट कोहली ने अक्सर टेस्ट क्रिकेट को लेकर अपना लगाव को जाहिर किया है.

टी-20 प्रारूप की लोकप्रियता के बाद भी विराट कोहली के लिए पांच दिन प्रारूप ‘‘क्रिकेट का सबसे अच्छा प्रारूप है.’’ गावर ने यहां क्रिकेट पर पहले रणजी मैमोरियल के दौरान कहा, ‘‘ अगर विराट (कोहली) कहते हैं तो यह टेस्ट क्रिकेट की अहमियत के बारे में बताता है. बहुत सारे लोग उनकी बातों को सुनते हैं.’’ 

INDvsAUS: एक साल में 3,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन सकते हैं विराट कोहली

इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि अगले साल शुरू होने वाली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ेगी. बता दें कि कुछ वक्त पहले  दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की थी. उन्होंने कहा कि विराट कोहली सुपरस्टार है, जो टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखने में अग्रणी रहेंगे. 

ग्रीम स्मिथ ने जगमोहन डालमिया सालाना कॉन्क्लेव में कहा था,‘‘ विश्व क्रिकेट को सुपरस्टार्स की जरुरत है. उनका अभाव है. इंग्लैंड में एक या दो हैं. मुझे लगता है कि विराट कोहली सुपरस्टार है.'' उन्होंने कहा,‘‘ उसे टेस्ट क्रिकेट पसंद है और वह अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. वह ऐसे देश में टेस्ट क्रिकेट को प्रासंगिक बनाये हुए हैं जो आईपीएल और टी20 को पसं-द करता है. यह बहुत बड़ी बात है.'' 

बता दें कि कई मौकों पर विराट कोहली भी टेस्ट क्रिकेट को अपना पसंदीदा फॉर्मेट बता चुके हैं. ग्रीम स्मिथ ने कहा था कि टेस्ट मैच में एक खिलाड़ी का पूरा टेस्ट होता है. खिलाड़ी की बल्लेबाजी तकनीक, गेंदबाजी की कला से लेकर उसका फिजीकल टेस्ट भी अच्छे से हो जाता है. इसलिए टेस्ट क्रिकेट से सबसे बेहतर होता है.