'विराट की तुलना सचिन से करना सही नहीं है,' जानिए सुनील गावस्कर ने ऐसा क्यों कहा

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की तुलना अकसर की जाती है, लेकिन सुनील गावस्कर के विचार इससे अलग हैं.

'विराट की तुलना सचिन से करना सही नहीं है,' जानिए सुनील गावस्कर ने ऐसा क्यों कहा
विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने टीम इंडिया के मौजूदा कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) को न सिर्फ दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया है, इसके साथ ही उन्होनें इसकी वजह भी बताई है. वैसे तो विराट की तुलना अक्सर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के साथ होती रहती है, लेकिन गावस्कर को लगता है कि विराट की सचिन से तुलना करना सही नहीं है. अगर सच में विराट की तुलना किसी खिलाड़ी से करनी ही है तो फिर वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बैट्समैन विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) से करनी चाहिए क्योंकि क्रिकेट के मैदान पर दोनों खिलाड़ियों का एटीट्यूड बिल्कुल एक जैसा रहा है.

यह भी पढ़ें- वसीम जाफर उत्तराखंड रणजी टीम के मुख्य कोच बने, जानिए कितने साल का है कॉन्ट्रैक्ट

विराट की शान में कसीदे पढ़ते हुए गावस्कर ने कहा कि विराट आज दुनिया के बेस्ट बैट्समैन हैं क्योंकि वो विव रिचर्ड्स की तरह बल्लेबाजी करते हैं. गावस्कर के मुताबिक विराट की बल्लेबाजी की शैली रिचर्ड्स से काफी मिलती है. जैसा कि आप जानते हैं कि रिचर्ड्स गेंदबाजों पर हावी होकर खेलना पसंद करते थे, उसी तरह विराट भी गेंदबाजों पर अपना सिक्का पूरी तरह से जमाने की कोशिश करते हैं.

इस बारे में बात करते हुए गावस्कर ने कहा, 'जब वो क्रीज पर होते थे, तब विव रिचर्ड्स को शांत रखना बहुत मुश्किल होता था. इसी तरह आप जब विराट कोहली को आज बल्लेबाजी करते देखते हैं, समान तरीके से गेंद को खेलते हैं, लाइन में आते हैं, वह अपने ऊपरी हाथ का इस्तेमाल करते हैं और एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से बाउंड्री मारते हैं और फिर निचले हाथ का इस्तेमाल करते हैं और मिड-ऑन और मिड-विकेट के क्षेत्र में बाउंड्री लगाते हैं. यही कारण है कि विराट कोहली को नंबर 1 खिलाड़ी माना जाता है क्योंकि वह वास्तव में विव रिचर्ड्स की तरह बल्लेबाजी करते हैं. पहले, गुंडप्पा विश्वनाथ, वीवीएस लक्ष्मण इस तरह से बल्लेबाजी करते थे.'

गावस्कर से पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल भी विराट और रिचर्ड्स की तुलना कर चुके हैं. दोनों महान खिलाड़ियों की तुलना करते हुए चैपल ने कहा था 'हमारे समय में वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स वनडे क्रिकेट के बेस्ट बल्लेबाज थे. वो हमेशा सही शॉट्स खेलते थे और इसके बावजूद वे बहुत तेजी से रन बनाते थे. कोहली भी उन्हीं की तरह हैं. वे भी पारंपरिक क्रिकेट शॉट्स खेलते हैं और बहुत अच्छे से खेलते हैं.'