World Test Championship: Virat Kohli का बड़ा कारनामा, Sunil Gavaskar को पछाड़ा, Sachin Tendulkar के रिकॉर्ड के करीब
Advertisement

World Test Championship: Virat Kohli का बड़ा कारनामा, Sunil Gavaskar को पछाड़ा, Sachin Tendulkar के रिकॉर्ड के करीब

इंग्लैंड में चल रही विश्व टेस्ट चैंपियशिप (World Test Championship) में विराट कोहली (Virat Kohli) ने बड़ा कारनाम कर दिखाया है. उन्होंने  सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) बराबरी की है तो वहीं सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड्स के करीब पहुंच गए हैं. इसके अलावा उन्होंने एमएस धोनी (MS Dhoni) को भी पीछे छोड़ा है.

(FILE PHOTO)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की गिनती दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में होती है. जब भी वो मैदान पर उतरते हैं तो कई रिकॉर्ड टूट जाते हैं. कहा जाता है कि सचिन तेंदुलकर के ‘विराट’ रिकॉर्ड्स को अगर कोई तोड़ सकता है तो वो कोहली हैं और ये कहना गलत नहीं होगा की वो जल्द ही ये कारानाम कर दिखाएंगे. 

  1. विराट कोहली ने हासिल किया बड़ा मुकाम
  2. गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी की
  3. एमएस धोनी और गांगुली को छोड़ा पीछे

इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही विश्व टेस्ट चैंपियशिप (World Test Championship) में विराट कोहली (Virat Kohli) ने ऐसा ही कुछ कर दिखाया है. उन्होंने सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) जैसे महान बल्लेबाज की बराबरी की है तो वहीं सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) जैसे दिग्गज के करीब पहुंच गए हैं. 

विराट कोहली ने कर दिखाया ये बड़ा कमाल

विश्व टेस्ट चैंपियशिप (World Test Championship) फाइनल के दूसरे दिन विराट कोहली (Virat Kohli) ने ना सिर्फ टीम इंडिया को संभाला बल्कि अपने करियर में एक और बड़ा कारनामा कर दिखाया है. कोहली टेस्ट क्रिकेट में नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) हैं. सचिन ने भारत के लिए टेस्ट में नंबर-4 पर खेलते हुए 13492 रन बनाए हैं वहीं दूसरे स्थान पर पहुंच कोहली ने नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए 6,000 से ज्यादा रन बना लिए हैं. 

इसके अलावा कोहली (Virat Kohli) ने इस मामले में गुणप्पा विश्वनाथ को पछाड़ा है जिन्होंने नंबर-4 पर खेलते हुए 5081 रन बनाए हैं. दिलीप वेंगसरकर (2605), विजय मांजरेकर (1714) भी कोहली से काफी पीछे छूट गए हैं. कोहली सिर्फ दूसरे ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट में नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए 6000 रन पूरे किए हैं.

कोहली ने की गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट क्रिकेट में 7,500 रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया है. वो ऐसे छठे भारतीय बल्लेबाज हैं जिसने टेस्ट क्रिकेट में इतने रनों का आंकड़ा छुआ है. कोहली ने ये आंकड़ं 154 पारियां में पार किया है. वहीं टेस्ट में गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने भी 154 पारियों में 7,500 रनों का आंकड़ा छुआ था. इसके अलावा कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 42वें ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 7,500 रनों का आंकड़ा छुआ है.

VIDEO

धोनी से आगे निकले विराट 

टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान बनने के विराट कोहली (Virat Kohli) एक और कदम आगे बढ़ गए हैं. विराट कोहली अब टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान बन गए हैं. भारत की कप्तानी करते हुए ये विराट का 61वां मैच है. उन्होंने 60 मैच में भारत की कप्तानी करने वाले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को पीछे छोड़ा. 

गांगुली-अजहरुद्दीन से भी निकले आगे

इस मामले में विराट (Virat Kohli) ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और मोहम्मद अजहरुद्दीन को भी पीछे छोड़ दिया है. गांगुली ने जहां 49 मैचों में भारत की कप्तानी की वहीं अजहरुद्दीन ने 47 मैचों में टीम इंडिया का जिम्मा संभाला. सुनिन गावस्कर ने भी 47 मैचों में ही भारत की कप्तानी की थी. 

Trending news