कोहली ने कहा- स्मिथ-वॉर्नर के बगैर भी मजबूत ऑस्ट्रेलिया, पर आंकड़े दे रहे कुछ और गवाही
Advertisement

कोहली ने कहा- स्मिथ-वॉर्नर के बगैर भी मजबूत ऑस्ट्रेलिया, पर आंकड़े दे रहे कुछ और गवाही

स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर लगे एक साल के प्रतिबंध के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार कमजोर हो रही है. उसकी पहले वाली आक्रामकता और जीत का जुनून कहीं गुम हो गया है.

21 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा पहला टी-20 (फाइल फोटो)

ब्रिस्बेन : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम उनके दिग्गज खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बगैर भी मजबूत है और ऐसे में इस सीरीज में वह इस टीम को कमतर नहीं आंक सकते. बुधवार (21 नवंबर) को खेले जाने वाले पहले टी-20 मैच से पहले कोहली ने कहा कि स्मिथ, वॉर्नर और कैमरून बैनक्रॉफ्ट के प्रतिबंध पर किसी भी प्रकार की बयानबाजी से साफ इनकार कर दिया. 

  1. डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ पर लगा है एक साल का बैन
  2. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज से आगाज
  3. जुलाई 2017 के बाद से भारत कोई टी-20 सीरीज नहीं हारा

स्मिथ और वॉर्नर के बगैर ऑस्ट्रेलिया टीम के कमजोर होने के बारे में पूछे जाने पर कोहली ने कहा, "हम निश्चित तौर पर यह नहीं सोच रहे हैं कि स्मिथ और वॉर्नर के न होने से इस स्थिति में हम ऑस्ट्रेलिया को आसानी से हरा सकते हैं."

कप्तान ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया के पास अब भी अच्छे खिलाड़ी हैं. आप किसी भी टीम को कमजोर नहीं समझ सकते हैं और इसीलिए, हम इसे कमतर नहीं समझेंगे. हमने बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेला है और इसीलिए, मैं इस टीम की कमजोरी और ताकत के बारे में कुछ नहीं कह सकता. भले ही इस टीम में उसके अनुभवी खिलाड़ी न हों, लेकिन बावजूद इसके ऑस्ट्रेलिया टीम में अच्छे प्रदर्शन की और मैच जीतने की क्षमता है. कभी-कभी नए खिलाड़ी भी कमाल कर जाते हैं."

भारत ने जुलाई 2017 से अबत सभी टी-20 सीरीज जीती हैं
भारतीय टीम ने नवंबर 2017 से अब तक सातों टी-20 सीरीज जीती है. उसे आखिरी बार टी-20 सीरीज में जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज ने हराया था. पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने टी-20 सीरीज 3.0 से अपने नाम की थी. लिहाजा भारतीय खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा. 

fallback

स्मिथ-वॉर्नर के बिना टी-20 में कमजोर ऑस्ट्रेलिया
स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लगे बैन के बाद से ऑस्ट्रेलिया एक भी टी-20 सीरीज नहीं जीत सका है. जून में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था, जबकि जिम्बाब्वे में टी-20 सीरीज के फाइनल में पाकिस्तान ने मात दी थी. इसके बाद यूएई में पाकिस्तान से द्विपक्षीय सीरीज 3.0 से हार गया था. फिर दक्षिण अफ्रीका ने वर्षाबाधित मैच में मात दी. अब देखना यह है कि अपनी धरती पर एक समय अपराजेय रही ऑस्ट्रेलियाई टीम वह तिलिस्म फिर बना पाती है या नहीं. 

आंकड़े बता रहे हैं ऑस्ट्रेलिया का हाल
स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर लगे एक साल के प्रतिबंध के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार कमजोर हो रही है. उसकी पहले वाली आक्रामकता और जीत का जुनून कहीं गुम हो गया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़छाड़ करते कैमरे में कैद हुए थे. लिहाजा स्मिथ और वॉर्नर पर एक साल का और बैंक्रॉफ्ट पर 9 माह के लिए प्रतिबंध लग गया था. स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की अनुपस्थिति में पहली बार जून 2018 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड का दौरा किया. 

पाकिस्तान के खिलाफ अस्थिर नजर आया ऑस्ट्रेलिया
5 वनडे मैचों की सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने 2-3 से गंवाई. एकमात्र टी-20 मैच भी ऑस्ट्रेलिया 28 रन से हार गया. ऑस्ट्रेलिया ने जिंबाब्वे के दौरे पर एक टेस्ट और तीन वनडे की सीरीज खेली. यहां ऑस्ट्रेलिया बेशक मजबूत दिखाई दिया, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया की कमजोरियां उजागर हो गईं. दुबई स्टेडियम में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने बमुश्किल ड्रॉ खेला, लेकिन दूसरा टेस्ट ऑस्ट्रेलिया 373 रनों के विशाल अंतर से हार गया. 

fallback

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई शर्मनाक हार
इसके बाद तीन मैचों की टी-20 सीरीज के सभी तीनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच 66 रन से दूसरा, 11 रन से और तीसरा 33 रन से हारा. दक्षिण अफ्रीकी के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई वनडे और टी-20 सीरीज में भी ऑस्ट्रेलिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया 5 वनडे की सीरीज के साथ ही 3 मैचों की टी-20सीरीज भी हार गया. इन सभी मैचों में ऑस्ट्रेलिया की टीम किसी तरह का कोई संघर्ष करती दिखाई नहीं पड़ी.

टीम इंडिया है काफी मजबूत
जाहिर है स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलिया की टीम बहुत कमजोर दिखाई पड़ रही है. इसलिए कहा जा रहा है कि टीम इंडिया के लिए यह पहला मौका होगा, जब वह आस्ट्रेलिया का ऑस्ट्रेलिया में पराजित करके सीरीज जीत सके. विराट कोहली एंड कंपनी इस समय यूं भी बेहद मजबूत दिखाई पड़ रहे हैं. उनकी गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग सब कुछ एकजुट दिखाई दे रहा है. अगर विराट सीरीज जीतने का करिश्मा कर पाते हैं तो यह उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित होगा. लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आस्ट्रेलिया अपने घर में खेल रहा होगा और वह पलटवार करने में पूरी तरह सक्षम है.

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news