विराट कोहली अर्धशतक से चूके, लेकिन इस रिकॉर्ड में लारा-तेंदुलकर को छोड़ा पीछे
Advertisement

विराट कोहली अर्धशतक से चूके, लेकिन इस रिकॉर्ड में लारा-तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

2014 में जहां विराट का बल्ला रन बनाने के लिए तरस रहा था. वहीं, अब इंग्लिश गेंदबाजों के लिए उनका बल्ला मुसीबत बना.

विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 18000 रन पूरे किए (PIC : PTI)

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का आखिरी और 5वां टेस्ट मैच लंदन के ओवल में खेला जा रहा है. भले ही भारत इस सीरीज को हार चुका है, लेकिन इंग्लैंड में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कई माइलस्टोन तय कर लिए हैं. 2014 में इंग्लैंड आए विराट और अब के विराट में काफी फर्क देखने को मिला. 2014 में जहां विराट का बल्ला रन बनाने के लिए तरस रहा था. वहीं, अब इंग्लिश गेंदबाजों के लिए वह मुसीबत बन चुका है. विराट ने इंग्लैंड की धरती पर इस दौरे में कई रिकॉर्ड बना लिए हैं और अब रिकॉर्ड जो उन्होंने अपने नाम किया है, उसमें उन्हें ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है. 

  1. विराट कोहली ने इंग्लैंड दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाए
  2. भारत 5 मैचों की टेस्ट सीरीज इंग्लैंड से हार चुका है
  3. विराट कोहली अबतर 550 से ज्यादा रन बना चुके हैं

कप्तान विराट कोहली का बल्ला टीम परफॉर्मेंस से इतर लगातार रन बरसा रहा है. इंग्लैंड के साथ खेली जा रही सीरीज में वह अब तक 550 से अधिक रन बना चुके हैं. बेशक भारत 1-3 से सीरीज हार चुका है, लेकिन इस सीरीज में विराट दूसरे बड़े रन स्कोरर से 200से ज्यादा रन बना चुके हैं. 

ओवल टेस्ट से पहले विराट कोहली दो शतक और तीन अर्द्धशतक बना चुके हैं. कोहली अपने पहले इंग्लैंड दौरे में बनाए गए रनों से बहुत आगे निकल चुके हैं. टीम इंडिया के कप्तान पांचवें और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन बल्लेबाजी करने मैदान पर आए. उस समय टीम का स्कोर 2 विकेट पर 70 रन था. स्टुअर्ट ब्रॉड के 34वें ओवर में सिंगल लेकर कोहली 21 रन पूरे किए और इसी के साथ वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 18000रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए. 

विराट कोहली ने यह माइलस्टोन, 15 खिलाड़ियों में सबसे जल्दी तय किया है. अंतिम 1000 रन तो कोहली ने केवल 19 पारियों में बनाए हैं जबकि कोहली ने टी-20 में इस साल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की है. कोहली से पहले वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा ने 411 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. इसमें लारा के 2004 में बनाए 400 रनों की पारी भी शामिल थी. 

इस माइलस्टोन तक पहुंचने के लिए लारा को 210रनों की जरुरत थी, लेकिन उनकी मैराथन पारी ने सचिन तेंदुलकर (जिन्हें इस रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए 412 रन चाहिए थे) को भी पीछे छोड़ दिया था. 

fallback

स्टीव वॉ ने 539 पारियों में, सनथ जयसूर्या ने 537 में 18000 रन पूरे किए थे. जिन पंद्रह खिलाड़ियों ने यह माइलस्टोन हासिल किया है उनमें यही तीन ऐसे हैं जिन्होंने 500 से ज्यादा पारियां खेलीं. 

विराट कोहली ने नाम सबसे तेज गति से 15 हजार, 16 हजार और 17 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी है. टीम इंडिया के कप्तान को 15 हजार रन पूरे करने के लिए 333, 16 हजार के लिए 250 और 17 हजार के लिए 363 रनों की जरुरत थी. इन तीनों माइलस्टोन को हासिल करने के लिए कोहली ने हाशिम अमला, ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया.

Trending news