विराट ने अब अजहर और क्रिस गेल को पीछे छोड़ा, धोनी से बस थोड़ा पीछे
Advertisement

विराट ने अब अजहर और क्रिस गेल को पीछे छोड़ा, धोनी से बस थोड़ा पीछे

75 रनों की पारी के साथ ही विराट कोहली वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन गए.

अफ्रीका सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं कोहली. फोटो : बीसीसीआई

नई दिल्ली :  मैच दर मैच नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का बल्ला दक्षिण अफ्रीका की धरती पर भी जमकर गरज रहा है. जोहानिसबर्ग में चौथे वनडे कोहली ने 75 रनों की पारी खेलकर इस मैच में भी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. इसके साथ ही वह विदेशी दौरे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान हो गए. उनसे पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के नाम पर था.

  1. कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में देश के 5वें खिलाड़ी बने
  2. टीम इंडिया के कप्तान ने इस लिस्ट में अजहर को पीछे छोड़ा
  3. 206 वनडे मैचों में विराट कोहली ने बनाए 9423 रन

75 रनों की पारी के साथ ही विराट कोहली वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन गए. इस लिस्ट में उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया. विराट के अब 206 वनडे मैचों में 9423 रन हो गए हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम पर वनडे में 9378 रन हैं. वहीं क्रिस गेल ने वनडे में अब तक 9420 रन बनाए हैं.

शिखर धवन ने बताए चौथे वनडे मैच में हार के दो कारण, एक बारिश और दूसरा मिलर को जीवनदान

विराट कोहली इस पारी के बाद देश के पांचवें और दुनिया के 16वें सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी हो गए हैं. वनडे में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर के नाम है. सचिन ने अपने करियर में 18,426 रन बनाए. भारत में उनके बाद सौरव गांगुली का नाम है. गांगुली ने 11363 रन, राहुल द्रविड़ ने 10889 और महेंद्र सिंह धोनी ने 9954 रन बनाए हैं.

कोहली ने डेथ ओवरों में भुवी-बुमराह से नहीं करवाई गेंदबाजी, दक्षिण अफ्रीका का यह बल्लेबाज भी हुआ हैरान

विराट अब धोनी से ज्यादा दूर नहीं हैं. उम्मीद की जा सकती है कि वह आने वाली सीरीज में वह धोनी को भी जल्द पीछे छोड़ देंगे.  इससे पहले, चौथे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (109) के रिकॉर्ड शतक और कप्तान विराट कोहली (75) की बेहतरीन पारी की बदौलत 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए. हालांकि बारिश से प्रभावित इस मैच का अफ्रीका ने 5 विकेट से जीत लिया.

Trending news