विराट कोहली की पिछले 5 वर्षों में साल की सबसे खराब शुरुआत

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में पहली पारी में कोहली सिर्फ 5 रन बना सके.

विराट कोहली की पिछले 5 वर्षों में साल की सबसे खराब शुरुआत
विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया टेस्ट में नंबर वन बनी हुई है. फोटो : IANS

नई दिल्ली : पिछले 5 सालों से रनों का अंबार लगा रहे और एक से बड़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए 2018 की शुरुआत काफी खराब रही है. उनके नेतृत्व में टीम इंडिया लगातार 9 सीरीज अपने नाम कर चुकी है. घर में तो टीम इंडिया ने विरोधी टीमों का बुरा हाल कर दिया. 2018 में टीम इंडिया अपने सबसे मुश्किल दौरे पर दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज खेल रही है. पहले ही टेस्ट की पहली ही पारी में टीम इंडिया के पहले तीन विकेट बहुत जल्दी जल्दी गिर गए. इसमें सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और मुरली विजय के अलावा टीम के कप्तान विराट कोहली का विकेट भी शामिल है.

विराट कोहली पहले टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 5 रन ही बना सके. अगर उनके करियर के आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले पांच सालों में ये उनकी साल की सबसे बुरी शुरुआत कही जाएगी.

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने गुपचुप रचाई तीसरी बार शादी?

2014 में विराट ने अपनी साल की पहली पारी 123 रनों की खेली. 2015 में उन्होंने अपने साल की शुरुआत 147 रनों की शानदार पारी से की. 2016 में वह शतक से जरूर चूके, लेकिन उन्होंने पहली ही पारी 91 रनों की थी. 2017 में उन्होंने 122 रनों की पारी से अपने साल की शुरुआत की. लेकिन 2018 में वह साल की पहली ही पारी में 5 रन पर आउट हो गए.

virat kohli i

दक्षिण अफ्रीका की धरती पर इतिहास रचने के इरादे से पहुंचे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए नए साल की शुरुआत कम से कम बल्ले से शानदार नहीं रही.  मोर्ने मॉर्केल ने अपनी पहली ही गेंद पर विराट कोहली को विकेटकीपर डी कॉक के हाथों झिलवाकर टीम इंडिया को करारा झटका दिया.

यूं रही पिछले 4 साल में विराट की पहली पारी की यात्रा

1. 2017 की शुरुआत कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पुणे वनडे से की थी. इस मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 351 रन का विशाल टारगेट रखा था. कोहली के 105 गेंदों पर 122 रन की पारी खेल भारत को जीत दिलाने में अहम रोल अदा किया था.

2. 2016 में विराट कोहली ने आगाज शानदार तरीके से किया था. साल का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में खेलते हुए हुए उन्होंने वनडे में 97 गेंदों पर 91 रन की आक्रमक पारी खेली थी.

3. 2015 में साल की शुरुआत विराट कोहली ने वनडे के बजाए टेस्ट से की थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले गए टेस्ट में कोहली ने 147 रन की पारी खेली थी.

4. 2014 में भी विराट ने साल की शुरुआत शतक से की थी. विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर वनडे में 111 गेंदों पर 123 रन बनाए थे.