शतकों के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड में सचिन से आगे निकल चुके हैं विराट, जानिए डिटेल
Advertisement

शतकों के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड में सचिन से आगे निकल चुके हैं विराट, जानिए डिटेल

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड बनाए हैं, वो सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड्स को भी तोड़ चुके हैं.

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम आज क्रिकेट की दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में लिया जाता है. उन्होंने अपने करियर में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं. आज विराट कोहली की तुलना क्रिकेट की दुनिया के महान खिलाड़ियो से तो की जाती ही है साथ ही वो आज की युवा पीढ़ी के लिए एक आदर्श के रूप में भी देखे जाते हैं. इस वक्त न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में विराट के चाहने वालों की कमी नहीं है. फैंस विराट को उनके खेल के साथ-साथ फिटनेस और शानदार कप्तानी के लिए पसंद भी करते हैं.

  1.  विराट कोहली की तुलना कई महान खिलाड़ियो से की जाती ही है.
  2. डे-नाइट मैचों में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड पहले सचिन के नाम था.
  3. डे-नाइट मैचों में विराट कोहली ने अब तक लगाए हैं कुल 38 शतक.

यह भी पढ़ें- भारत में मैच फिक्सिंग के खिलाफ कड़े कानून चाहता है ICC, जानिए क्या है वजह

वैसे तो विराट कोहली के नाम बहुत से रिकॉर्ड दर्ज हो चुके हैं और रिकॉर्ड्स के मामलें में वो अब तक कई खिलाड़ियों को पीछे भी छोड़ चुके हैं. इतना ही नहीं जब बात आती है क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेले गए डे-नाइट मैचों में सबसे ज्यादा शतक जड़ने की, तो यहां भी विराट कोहली ने ही बाजी मार रखी है, यानि इस मामलें में भी विराट ही पहले नंबर पर आते हैं.

डे- नाइट मैचों में शतक जड़ने के मामले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने गॉड ऑफ क्रिकेट सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को भी पीछे छोड़ दिया है. जी हां डे-नाइट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड पहले सचिन तेंदुलकर के नाम ही था लेकिन विराट ने ये रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. आपको बता दें कि अब तक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जितने भी डे-नाइट मैच खेले गए हैं, उनमें विराट कोहली ने सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं.  

विराट ने अपने अब तक के करियर में तीनों प्रारूपों में जितने भी डे-नाइट मैच खेले हैं उनमें उन्होंने 38 शतक जड़े हैं और  इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम अब तक 70 शतक हैं. यहां आपको ये भी बता दें कि इंडिया ने अब तक सिर्फ एक ही डे-नाइट टेस्ट मैच खेला है , वो भी बांग्लादेश की टीम  के खिलाफ और इस मैच में भी विराट ने शतक मारा था.

इसके अलावा अगर हम बात करें इस मामले में विराट के बाद यानि दूसरे नंबर पर किस खिलाड़ी का नाम आता है तो दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर के नाम पर डे-नाइट मैचों में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. सचिन ने डे-नाइट मैचों में 28 शतक लगाए थे तो वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन ने 100 शतक लगाए हैं. विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के बाद तीसरे नंबर पर श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशानने डे-नाइट मैचों में 19 शतक लगाकर तीसरे नंबर पर अपना नाम दर्ज करवाया है. दिलशान के बाद कुमार संगकारा18 शतक के साथ चौथे और 17 शतक के साथ डेविड वॉर्नर 5वें नंबर पर हैं. इस सब खिलाड़ियों के अलावा टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा ने डे-नाइट मैचों में अब तक कुल 16 शतक लगाकर सातवां नंबर अपने नाम किया हुआ है.

Trending news