टीम इंडिया की जीत पर खुश तो हुए विराट, लेकिन इस वजह से डर गए थे

भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टी20 मैच में टीम इंडिया की शानदार जीत पर विराट कोहली काफी खुश और संतुष्ट नजर आए.

टीम इंडिया की जीत पर खुश तो हुए विराट, लेकिन इस वजह से डर गए थे
विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन से काफी खुश नजर आए. (फोटो : Reuters)

मैनचेस्टर : इंग्लैंड दौरे की शानदार शुरुआत करते हुए भारत ने तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में जीत हासिल की. पहले भारत ने कुलदीप यादव की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को 159 रनों पर ही रोका. इसके बाद लोकेश राहुल के तूफानी शतक की मदद से भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया. राहुल की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने इस लक्ष्य को 18.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. 

 इस मैच में पहले कुलदीप यादव ने भी चार ओवर में 24 रन देकर पांच विकेट लेने का कमाल कर दिया. कुलदीप ने 14वें ओवर में इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों- इयोन मोर्गन (7), जॉनी बेयर्सटो (0) और जोए रूट (0) को पवेलियन भेज उसके बड़े स्कोर की राह मुश्किल कर दी थी. वहीं राहुल ने 54 गेंदों में 10 चौके और पांच छक्कों की मदद से शतकीय पारी खेली.उससे यह उनका टी-20 में दूसरा शतक है. वह टी-20 में दो शतक लगाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले रोहित ने टी-20 में दो शतक जड़े हैं. 

इस शतक को साथ राहुल के साथ कई अनोखे रिकॉर्ड जुड़ गए. अंतरराष्ट्रीय टी20 में भारत की ओर से लके शतकों की बात की जाए तो केएल राहुल के अलावा रोहित शर्मा और सुरेश रैना ने ही अब तक टीम इंडिया के लिए शतक लगाए हैं. भारत के लिए अब तक कुल पांच शतक लगे हैं जिनमें राहुल और रोहित ने दो-दो जबकि रैना के नाम एक ही शतक है. 

विराट कोहली ने टीम की जीत पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा, “ हमने ज्यादा बदलाव नहीं किए. मैं आमतौर पर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करता हूं. लेकिन राहुल के बाद मैंने खुद को चौथे नंबर बल्लेबाजी के लिए लगाया और इससे मुझे तो बीच के ओवर्स में खेल को नियंत्रित करने में मदद मिली. इससे साथ ही केएल को भी पावरप्ले में खुलकर खेलने की आजादी मिली. हम चाहते हैं कि हमारे खिलाड़ी बेखौफ होकर खेलें, जैसा कि केएल और कुलदीप ने आज खेला. हम अपनी इस मानसिकता में बदलाव नहीं चाहते हैं और उन्हें एक खुलकर खेलने के लिए एक भरोसा देना चाहते हैं. शायद यह हमेशा काम नहीं करे लेकिन हमें इसे पर टिके रहना होगा.”

बटलर का कैच छूटने का बाद आपा खो ही दिया था कोहली ने
विराट ने जोस बटलर के कैच छूटने पर कहा, “हमने जोस का कैच छोड़ा और हम जानते थे कि यह कितना खतरनाक हो सकता था. एक पल के लिए लगा कि हमें कुछ देर के लिए हमें सब कुछ रोक देने की जरूरत है लेकिन मुझे इसे बदलने का मौका मिल गया. मैं फील्ड में कुछ नहीं करते हुए केवल मूक दर्शक नहीं बन सकता. मुझे भी उत्साह की जरूरत होती है जब में देश के लिए खेल रहा होता हूं. कई बार ऐसा होने पर जोश आ जाता है लेकिन  यह नहीं है कि मैं हमेशा ही आपा खो दूं. अच्छा रहा कि जोश कुछ देर तक कायम रहा.” उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड की पारी के 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर जोस बटलर ने काफी ऊंचा शॉट मारा था जिसकी वजह से गेंद काफी देर तक हवा में रही थी. गेंद मिड ऑफ और लॉन्ग ऑफ के बीच में आ रही थी लेकिन लोकेश राहुल कैच को ठीक से जज नहीं कर सके और कैच नहीं पकड़ सके. इस पर विराट कोहली हैरान भी हुए और उनके चेहरे पर गु्स्सा भी साफ दिखाई दिया. लेकिन इसके दो गेंद बाद ही एक बार फिर बटलर ने ऊंचा शॉट मारा लेकिन खुद विराट ने इस कैच को पूरा किया और अपने जोश का इजहार करते भी दिखे. 

विराट ने कहा, “ टीम में तीनों क्षमताएं और जिस तरह विश्वसनीयता के साथ हम जीते देखकर काफी खुशी हो रही है.  कुछ युवा खिलाड़ी उभर कर सामने आ रहे हैं. हम वर्ल्डकप को देखते हुए काफी बदलाव कर रहे हैं इसी लिए राहुल के नंबर तीन पर भेजा गया और मैं चौथे नंबर पर आया. नई गेंद के साथ उमेश बेहतरीन रहे. कुलदीप रिस्ट स्पिनर हैं और पिच की मदद से वे और मारक हो जाएंगे. उसके एक ही ओवर में मैच हमारी तरफ मुड़ गया था क्योंकि उससे पहले वह इंग्लैंड की तरफ जा रहा था. उसकी गेंदों पर मारना आसान नहीं होता उम्मीद है कि वह अपनी गेंदों पर आगे काम करता रहेगा. जहां तक टॉस का सवाल है मुझे नहीं लगता कि पिच में खेल के साथ कोई बदलाव आया. लेकिन हमारी किस्मत अच्छी थी कि हम उन्हें 30-40 रन कम पर रोक सके. जिस तरह से उन्होंने शुरुआत की थी, मुझे  लगा कि वे 200 तक पहुंच जाएंगे. लेकिन हवा ही शायद उनके खिलाफ थी. 

केएल राहुल की तारीफ करते हुए विराट ने कहा, “ राहुल जिस तरह से आईपीएल से ही और आयरलैंड के खिलाफ एक मैच में भी, बल्लेबाजी कर रहे हैं वह शानदार है. उनकी बल्लेबाजी में काफी सटीकता और पैनापन है. हम उसके जैसे खिलाड़ियों को आगे लाना चाहते हैं. हम एक ही तरह से नहीं सोचते हम चाहते हैं कि लोग ऑर्डर में उपर नीच हो सकें.” 

राहुल की तकनीक के बारे में विराट ने कहा, “उसकी तकनीक शानदार है. उसका शानदार टैम्परामेंट है और उसमें रनों की बहुत भूख है. आज वह काफी भावुक हो गया था क्योंकि पिछली बार भी उसने इंग्लैंड की खिलाफ ही चेन्नई में शतक बनाया था जिसके काफी लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा. उसका शतक काफी शानदार था और भारतीय क्रिकेट के लिए यह शानदार बात है.”

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.