130 रन बनाते ही विराट कर देंगे ऐसा कमाल, जिसे सिर्फ कर पाए हैं विवियन रिचर्ड्स
Advertisement

130 रन बनाते ही विराट कर देंगे ऐसा कमाल, जिसे सिर्फ कर पाए हैं विवियन रिचर्ड्स

एक दौरे में 1000 से ज्यादा रन बनाने का कारनामा रिचर्ड्स ने एक बार किया है. अब विराट कोहली इस रिकॉर्ड के काफी करीब हैं.

विराट ने वनडे सीरीज में अफ्रीका के खिलाफ 3 शतक जड़े थे. फोटो : पीटीआई

नई दिल्ली : क्रिकेट की दुनिया में बल्लेबाजी के सभी रिकॉर्ड एक-एक कर विराट कोहली अपने बल्ले से तोड़ते जा रहे हैं. उनकी मौजूदा फॉर्म को देखकर कोई नहीं कह सकता कि उनका बल्ला और क्या-क्या रिकॉर्ड बनाएगा. अफ्रीकी धरती पर उनका बल्ला हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है. अब वह एक ऐसे रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे हैं, जिसे सिर्फ एक बार वेस्ट इंडीज के महान क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स ही बना सके हैं. एक दौरे में 1000 से ज्यादा रन बनाने का कारनामा उन्होंने एक बार किया है. अब विराट कोहली इस रिकॉर्ड के काफी करीब हैं.

  1. एक दौरे में 1000 रन बनाने का कमाल सिर्फ विव रिचर्ड्स के नाम है
  2. विराट कोहली इस दौरे में इस रिकॉर्ड से सिर्फ 130 रन दूर हैं
  3. अगर वह दो मैचों में 176 रन बना लेते हैं तो वह रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ देंगे

अफ्रीका में वनडे सीरीज के 6 मैचों में विराट ने 558 रिकॉर्ड रन बनाए. इससे पहले टेस्ट सीरीज में उन्होंने 286 रन बनाए थे. पहले टी 20 मैच में विराट ने 26 रन बनाए. इस तरह अफ्रीका दौरे में विराट अब तक 870 (558+286+26) रन बना चुके हैं. बाकी के बचे दोनों टी 20 को मिलाकर अगर विराट 130 रन बना लेते हैं तो उनके नाम एक दौरे में 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड जुड़ जाएगा.

VIDEO : तेंदुओं के शिकार से दुखी पीटरसन ने भारत में शावक लिया गोद

विवियन रिचर्ड्स के बाद एक दौरे में 1000 रन बनाने वाले विराट दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बन जाएंगे. रिचर्ड्स ने 1976 के इंग्लैंड दौरे में (1045) रन बनाए थे. उस दौरे में उन्होंने टेस्ट में 829 और वनडे में 216 रन बनाए थे.

fallback

रिचड्र्स का रिकॉर्ड तोड़ना हुआ अब मुश्किल
हालांकि मौजूदा फॉर्म को देखकर लगने लगा था कि वह रिचर्ड्स का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे. उन्हें अगर उनका रिकॉर्ड अब तोड़ना है तो बाकी के दो मैचों में उन्हें कुल 176 रन बनाने होंगे. ऐसा करते ही वह इतिहास में अकेले ऐसे बल्लेबाज बन जाएंगे, जो एक दौरे में इतने रन बनाएगा. यह मुश्किल तो है, लेकिन विराट के लिए नामुमकिन बिल्कुल नहीं.

Trending news