close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जब पत्रकार ने विराट कोहली से पूछा, 'अमेरिका में क्रिकेट की प्रोग्रेस कैसी है; मिला ये जवाब

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज शनिवार से शुरू हो रही है. सीरीज के शुरुआती दो मैच अमेरिका में आयोजित किए जा रहे हैं ताकि यहां क्रिकेट को बढ़ावा मिले.

जब पत्रकार ने विराट कोहली से पूछा, 'अमेरिका में क्रिकेट की प्रोग्रेस कैसी है; मिला ये जवाब
कोहली ने कहा कि टीम अब विश्वकप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के सदमे से बाहर निकल चुकी है...(फाइल फोटो)

लॉडरहिल: भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज शनिवार से शुरू हो रही है. सीरीज के शुरुआती दो मैच अमेरिका में आयोजित किए जा रहे हैं ताकि यहां क्रिकेट को बढ़ावा मिले. मैच की पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों ने अमेरिका में क्रिकेट की प्रगाति के बारे में कोहली से सवाल पूछ लिया. 

इस पर कोहली ने कहा, "हम जितना ज्यादा यहां आकर खेलेंगे उतना यहां के लोग क्रिकेट के बारे में जानेंगे. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अमेरिका के स्थानीय लोगों में (एशियाई समुदाय, वेस्टइंडीज समुदाय को छोड़कर) क्रिकेट में रुझान बढ़ेगा. मुझे लगता है कि टी-20 क्रिकेट को तो अमेरिका में समझा जाता है, इसकी समय सीमा और रोमांच के कारण. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यहां क्रिकेट को और बढ़ावा मिलेगा और हम यहां ज्यादा से ज्यादा क्रिकेट देख सकेंगे."

टी-20 विश्व कप की तैयारियां शुरू करेगी टीम
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि शनिवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज के साथ ही उनकी टीम अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारियां शुरू कर देगी. कोहली ने कहा कि टीम अब विश्वकप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के सदमे से बाहर निकल चुकी है और अपने आप को दोबारा तैयार करने में लगी है. धवन के बारे में जानकारी देते हुए कोहली ने कहा, "धवन पूरी तरह से फिट हैं और खेलने को तैयार हैं."

टी-20 विश्वकप अगले साल ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है. विंडीज इस समय मौजूदा टी-20 चैम्पियन है. ऐसे में खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में एक मजबूत प्रतिद्वंदी के साथ ही भारत अपनी विश्व कप तैयारियां शुरू करने पर ध्यान दे रहा है. 

कोहली ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में शुक्रवार को कहा, "बिल्कुल, हमारे पास विश्वकप से पहले 25-26 मैच हैं. सभी मैचों में आप उसी तरह से देखेंगे कि आपका एक स्थिति के हिसाब से अच्छा संयोजन बन सके क्योंकि जब आप ऑस्ट्रेलिया में खेलेंगे तो आपका संयोजन अलग होगा. टीम के हिसाब से कौन किस स्थिति में कैसा प्रदर्शन कर रहा, यह भी आपको पता चलेगा. यह इस स्तर की क्रिकेट पर यह आम प्रक्रिया है जिसे आप एक बड़े टूर्नामेंट की तैयारी के लिए उपयोग में लेते हैं."

(इनपुट IANS से)