FORBES : विराट कोहली ने कमाई में फुटबॉलर मेसी को पछाड़ा

 अपनी शानदार परफॉर्मेंस से विराट कोहली रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं और नए मुकाम हासिल करते जा रहे हैं. 

FORBES : विराट कोहली ने कमाई में फुटबॉलर मेसी को पछाड़ा
विराट कोहली ने फोर्ब्‍स की लिस्ट में 7वें नंबर पर हैं (FILE PHOTO)

नई दिल्ली : टीम इंडिया इस वक्त अपने बेहतरीन दौर से गुजर रही और कप्तान विराट कोहली हर दिन सफलता की एक नई इबारत लिख रहे हैं. श्रींलका दौरे पर 9-0 की क्लीन स्विप के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में 4-1 से जीत हासिल की. न्यूजीलैंड के साथ हुए मुंबई वनडे में कप्तान कोहली ने अपना 200वां मैच खेला. 200वां मैच खेलते हुए कोहली ने शानदार शतक जड़ा और अपने नाम कई रिकॉर्ड कर लिए. 

क्रिकेट के तीनों की फॉर्मेट में विराट का बल्ला जमकर बोल रहा है. विराट के कप्तानी संभालने के बाद टीम इंडिया के प्रदर्शन में भी लगातार निखार आ रहा है. क्रिकेट की दुनिया में उनकी गिनती सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है. विराट कोहली के लिए कहा जाता है कि वह ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स को तोड़ने की क्षमता रखते हैं. 

पहली बार भारत में बेकार गया विराट का शतक, लेकिन बन गए अनोखे रिकॉर्ड

अपनी शानदार पर्सनैलिटी और खेल की वजह से आज दुनिया भर में उनके करोड़ों फैन्स हैं. अपनी शानदार परफॉर्मेंस से कोहली रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं और नए मुकाम हासिल करते जा रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने खेल से कमाई के मामले में स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी को भी पीछे छोड़ दिया है. 

मेसी को पछाड़ क्रिस्टियानो रोनाल्डो बने साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

फोर्ब्‍स की दुनिया के नामचीन प्‍लेयर्स की यह सूची उनकी कमाई (वेतन, बोनस और एंडोर्समेंट की राशि) के आधार पर तैयार की गई है. इस लिस्ट में अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर मेसी को पीछे छोड़ते हुए विराट कोहली उनके एक कदम आगे निकल गए हैं. 

फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में विराट कोहली (14.5 मिलियन डॉलर) सातवें स्‍थान पर हैं, जबकि मेसी को नौवां स्‍थान मिला है.

बता दें कि इस लिस्ट में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर नंबर वन पर हैं. उनकी कमाई 372 मिलियन डॉलर आंकी गई है. जमैका के एथलीट उसेन बोल्‍ट लिस्ट में दूसरे और फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो तीसरे तीसरे स्‍थान पर हैं. बॉस्‍केटबॉल प्‍लेयर लेब्रान जेम्‍स 33.4 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ रोजर फेडरर के पीछे दूसरे स्‍थान पर हैं. 

फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में खिलाड़ि‍यों और उनकी सालाना कमाई  : 

1. रोजर फेडरर (37.2 मिलियन डॉलर)
2. लेब्रोन जेम्‍स (33.4  मिलियन डॉलर)
3. उसेन बोल्‍ट ( 27 मिलियन डॉलर)
4. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो  ( 21.5मिलियन डॉलर)
5. फिल मिकेलसन (19.6 मिलियन डॉलर)
6. टाइगर वुड्स (16 मिलियन डॉलर)
7. विराट कोहली (14.5 मिलियन डॉलर)
8. रॉकी मैकलेरॉय (13.6 मिलियन डॉलर)
9. लियोनेल मेसी (13.5 मिलियन डॉलर)
10. स्‍टीफन करी (13.4 मिलियन डॉलर)