अब Virat Kohli छोड़ेंगे वनडे टीम की कप्तानी? इन 3 प्लेयर्स में से कोई एक बनेगा नया कप्तान
X

अब Virat Kohli छोड़ेंगे वनडे टीम की कप्तानी? इन 3 प्लेयर्स में से कोई एक बनेगा नया कप्तान

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला भी ले सकते हैं. ऐसे में कोहली के बाद नया कप्तान जल्द चुना जाएगा. 

अब Virat Kohli छोड़ेंगे वनडे टीम की कप्तानी? इन 3 प्लेयर्स में से कोई एक बनेगा नया कप्तान

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी है. जिसके बाद रोहित शर्मा को टी20 में कप्तानी सौंपी गई है. वहीं अब कोहली जल्द ही वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला भी ले सकते हैं. इस बात का खुलासा खुद टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने किया है.  

रवि शास्त्री का मानना है कि कोविड-19 से जुड़े दबाव से निपटने के लिए  विराट कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय के बाद अन्य प्रारूपों से भी कप्तानी छोड़ सकते हैं. यूएई में खेले जा रहे आईसीसी टी20 विश्व कप से भारत के जल्दी बाहर होने के साथ ही शास्त्री का टीम के साथ कार्यकाल समाप्त हो गया. ऐसे में वनडे टीम के लिए भी एक कप्तान की जरूरत पड़ेगी. जिसके लिए 3 खिलाड़ी बड़े दावेदार हैं. 

1.रोहित शर्मा 

विराट कोहली के बाद टीम इंडिया का वनडे कप्तान बनने के भी रोहित शर्मा सबसे बड़े दावेदार हैं. रोहित को हाल ही में टी20 टीम की कमान सौंपी गई है. विराट कोहली जितना अनुभव अगर किसी खिलाड़ी के पास है तो वो सिर्फ रोहित शर्मा ही हैं. रोहित का कप्तानी रिकॉर्ड भी शानदार रहा है. उन्होंने किसी टूर्नामेंट में जब भी भारतीय टीम की कप्तानी की, टीम को कभी भी निराशा हाथ नहीं लगी. इसके अलावा आईपीएल में भी रोहित सबसे बेहतरीन कप्तान रहे हैं. रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 5 बार आईपीएल की ट्ऱॉफी जीती है. कोई भी दूसरी टीम इतने खिताब नहीं जीत पाई है. ऐसे में रोहित वनडे कप्तान बनने के एक बड़े दावेदार हैं. 

2. केएल राहुल

रोहित शर्मा के बाद वनडे टीम के कप्तान बनने के दावेदार केएल राहुल हैं. राहुल ने आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी की है. हालांकि ये टीम खिताब तो एक बार भी नहीं जीत पाई लेकिन राहुल ने कप्तानी अच्छी ढंग से ही की थी. इसके अलावा वो कप्तानी के साथ-साथ हर सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाने में भी कामयाब रहे हैं. इसका सीधा सा मतलब ये है कि राहुल कप्तानी के दवाब में ज्यादा नहीं आते. वहीं राहुल में एक और बड़ी खूबी ये है कि वो एक शांत खिलाड़ी हैं और मैदान पर कूल रहकर ही निर्णय लेते हैं. ऐसे में वो भी नए कप्तान बनाए जा सकते हैं. 

3. ऋषभ पंत 

वनडे टीम का नया कप्तान बनने के लिए रोहित और राहुल के अलावा ऋषभ पंत भी एक बड़े दावेदार हो सकते हैं. पंत की बात करें तो वो काफी युवा हैं और आने वाले समय में वो इस टीम का भविष्य हैं. इस खिलाड़ी ने बहुत ही कम समय में टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है. वहीं आईपीएल 2021 में पंत ने दिल्ली कैपिटल्स की भी बेहतरीन कप्तानी की. दिल्ली टेबल में टॉप पर रही और ये टीम क्वालीफायर तक भी पहुंची. पंत अभी सिर्फ 24 साल के हैं और वो लंबे समय तक क्रिकेट खेल सकते हैं. ऐसे में उन्हें टीम का कप्तान बनाने से बहुत फायदा है.      

 

 

 

 

 

Trending news