close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विवियन रिचर्ड्स से मिले विराट कोहली, ट्विटर पर फोटो शेयर कर लिखा, 'सबसे बड़ा बॉस'

तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले दो मैच जीतने के बाद भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है.

विवियन रिचर्ड्स से मिले विराट कोहली, ट्विटर पर फोटो शेयर कर लिखा, 'सबसे बड़ा बॉस'
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज रहे विवियन रिचर्ड्स से मुलाकात की.

नई दिल्ली: तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले दो मैच जीतने के बाद भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. तीसरा मैच मंगलवार को गुयाना प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा और भारत का लक्ष्य इस सीरीज को 3-0 से अपने नाम करने की होगा. इसी मैच से सही मायने में भारत के वेस्टइंडीज दौरे का आगाज होगा क्योंकि अभी तक खेले गए दोनों टी-20 मैच अमेरिका में आयोजित किए गए थे और अब भारतीय टीम कैरेबियाई धरती पर पहुंच चुकी है. इसी बीच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज रहे विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) से मुलाकात की.

कोहली ने ट्विटर पर विवियन रिचर्ड्स के साथ अपनी फोटो शेयर करते हुए लिखा, 'सबसे बड़े बॉस के साथ.'

पता हो कि भारतीय क्रिकेट टीम तीन अगस्त से वेस्टइंडीज दौरे पर है. भारत को इस दौरान आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं. दो टेस्ट मैच एंटीगुआ स्थित विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (22-26 अगस्त) और जमैका स्थित साबिना पार्क (30 अगस्त-3 सितंबर) में खेले जाएंगे.

World Cup 2019: क्रिकेट के सबसे बड़े दबंग ने कहा, जो मेरे पास था, वह कोहली के पास है

इससे पहले दोनों टीमें तीन टी-20 और तीन वनडे मैच खेलने उतरी हैं. दौरे की शुरुआत तीन और चार अगस्त को फ्लोरिडा के ब्रोवर्ड काउंटी स्टेडियम में दो टी-20 मैच से हुई. इसके बाद दोनों टीमें गुयाना पहुंचीं, जहां मंगलवार (6 अगस्त) को तीसरा टी-20 मुकाबला खेला जाना है. गुयाना में ही तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच भी खेला जाएगा. बाकी के दो मैच 11 और 14 अगस्त का खेले जाएंगे.

वनडे सीरीज की समाप्ती के बाद सप्ताह बाद दोनों टीमें पहला वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का मैच खेलेंगी.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अगले दो वर्षो में खेला जाएगा जिसमें 12 टेस्ट खेलने वाले देशों में से नौ अन्य आठ टीमों में से छह के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज खेलेगी.

हर सीरीज में दो से पांच मैच होंगे. हालांकि, हर टीम छह सीरीज खेलेगी (तीन घर पर और तीन घर से बाहर) लेकिन सभी एकसमान टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे.

हर टीम प्रत्येक सीरीज में अधिकतम 120 अंक हासिल कर सकती है और लीग स्तर के अंत में शीर्ष दो टीमें फाइनल में खेलेंगी. फाइनल मुकाबला जून 2021 को इंग्लैंड में खेला जाएगा.

डब्ल्यूटीसी में भाग ले रही नौ में से कुछ टीमें इस दौरान अन्य टेस्ट मैच भी खेलेगी जो इस प्रतियोगिता का हिस्सा नहीं होगी.