Rohit Sharma को उपकप्तानी से हटाना चाहते थे Virat Kohli, सामने आई ये बड़ी वजह

विराट कोहली चयन समिति के पास यह प्रस्ताव लेकर गए थे कि रोहित शर्मा को वनडे टीम की उपकप्तानी से हटा दिया जाए. BCCI को कोहली का यह तरीका पसंद नहीं आया.

Rohit Sharma को उपकप्तानी से हटाना चाहते थे Virat Kohli, सामने आई ये बड़ी वजह
Virat Kohli

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को टीम इंडिया की टी20 फॉर्मेट की कप्तानी को छोड़ने का ऐलान कर दिया. विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा का नया टी20 कप्तान बनना तय है. टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद कोहली इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़कर सिर्फ अपनी बैटिंग पर फोकस करेंगे. विराट कोहली के भारत की टी20 कप्तानी छोड़ने के ऐलान के बाद एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है.

रोहित को उपकप्तानी से हटाना चाहते थे कोहली

दरअसल, समाचार एजेंसी पीटीआई में छपी खबर के मुताबिक विराट कोहली चयन समिति के पास यह प्रस्ताव लेकर गए थे कि रोहित शर्मा को वनडे टीम की उपकप्तानी से हटा दिया जाए, क्योंकि वह 34 साल के हैं. वह चाहते थे कि वनडे टीम की उपकप्तानी केएल राहुल को सौंपी जाए जबकि टी20 फॉर्मेट में ये जिम्मेदारी पंत निभाएं. सूत्र ने कहा, ‘बोर्ड को यह पसंद नहीं आया जिसका मानना है कि कोहली असल उत्तराधिकारी नहीं चाहते.’

कोहली को सभी खिलाड़ियों का समर्थन हासिल नहीं

रिपोर्ट के अनुसार अब विराट कोहली को भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों का समर्थन हासिल नहीं है. विराट कोहली के कई फैसलों पर सवालिया निशान खड़े किए जा रहे हैं. विराट कोहली के खिलाफ जूनियर खिलाड़ियों को मझधार में छोड़ने की बातें भी कही जा रही हैं. विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की कप्तानी से हटने का फैसला किया है.

कोहली की कप्तानी को लेकर सवाल उठने लगे थे

कोहली की कप्तानी को लेकर अब काफी समय से सवाल उठने लगे थे, लेकिन गुरुवार उन्होंने अचानक टि्वटर पर इसकी घोषणा की. बोर्ड ने बाद में इसका ऐलान किया. लेकिन सवाल उठ रहा है कि आखिर इसके पीछे की वजह क्या है? क्यों कोहली को अचानक अपनी कप्तानी छोड़नी पड़ी. कोहली का व्यवहार इसके पीछे एक बड़ी वजह है. पीटीआई ने अपने सूत्रों के हवाले से बताया, 'विराट के साथ समस्या संवाद की है. महेंद्र सिंह धोनी का कमरा चौबीस घंटे खुला रहता था और कोई भी खिलाड़ी अंदर जा सकता था. उनके साथ वीडियो गेम खेल सकता था, खाना खा सकता था और जरूरत पड़ने पर क्रिकेट के बारे में बात भी कर सकता था.’ उन्होंने कहा, ‘मैदान के बाहर कोहली से संपर्क कर पाना बेहद मुश्किल काम है.’

कोहली पंत या राहुल को उपकप्तान बनवाना चाहते थे

इसके साथ ही कहा जा रहा है कि कोहली ने सिलेक्शन कमिटी के सामने प्रस्ताव रखा था कि रोहित को उपकप्तान पद से हटा दिया जाए. कोहली का कहना था कि क्योंकि रोहित की उम्र 34 साल है इसलिए किसी युवा को यह जिम्मेदारी सौंपी जाए. कोहली असल में ऋषभ पंत या लोकेश राहुल को उपकप्तान बनवाना चाहते थे.

BCCI को कोहली का यह तरीका पसंद नहीं आया

सूत्र ने कहा, ‘बोर्ड को कोहली का यह तरीका पसंद नहीं आया. उनका मानना था कि कोहली असल में उत्तराधिकारी नहीं चाहते.’ कोहली के टी20 कप्तानी छोड़ने पर रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी मिलना लगभग तय है और ऐसे में पंत , राहुल और जसप्रीत बुमराह उपकप्तानी के दावेदार हो सकते हैं. दिल्ली कैपिटल्स की टीम अगर आईपीएल चैंपियन बन जाती है तो पंत भी उपकप्तानी के पद के दावेदार बन सकते हैं. सूत्र ने कहा, ‘पंत का दावा मजबूत है लेकिन लोकेश राहुल को नकारा नहीं जा सकता क्योंकि वह भी आईपीएल कप्तान है. इतना ही नहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी छुपा रुस्तम साबित हो सकते हैं.’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.