Virat Kohli की जगह ये खिलाड़ी टेस्ट की कप्तानी का बड़ा दावेदार, बदल सकते हैं Team India की किस्मत
Advertisement

Virat Kohli की जगह ये खिलाड़ी टेस्ट की कप्तानी का बड़ा दावेदार, बदल सकते हैं Team India की किस्मत

अब तक विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया (Team India) को एक भी आईसीसी (ICC) टूनामेंट की ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं. इतना ही नहीं कोहली एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी भी जिता पाए हैं.

Virat Kohli

नई दिल्ली: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC Final) के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार के बाद टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी को लेकर सवाल उठ रहे हैं. ट्विटर पर लोग विराट कोहली को कप्तानी से हटाने की मांग कर रहे हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी पर अब सवाल उठने लगे हैं कि क्या उन्हें कप्तानी छोड़ देनी चाहिए? मौजूदा हालात को देखते हुए इस बात में दम भी नजर आता है. 

  1. कोहली को कप्तानी से हटाने की मांग
  2. कोहली की जगह ये खिलाड़ी कप्तानी का दावेदार
  3. ऑस्ट्रेलिया में किया था करिश्मा

कोहली को कप्तानी से हटाने की मांग

बता दें कि विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा दौर में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शुमार हैं, लेकिन कप्तानी में वह एक बार फिर नाकाम रहे हैं. अब तक विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया (Team India) को एक भी आईसीसी (ICC) टूनामेंट की ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं. इतना ही नहीं कोहली एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी भी जिता पाए हैं.

कोहली की जगह ये खिलाड़ी टेस्ट की कप्तानी का बड़ा दावेदार

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) टीम इंडिया के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) से बेहतर कप्तान साबित हो सकते हैं. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में महज 36 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. मार्क वॉ और रिकी पोंटिंग का कहना था कि विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के बिना टीम इंडिया पलटवार नहीं कर पाएगी. 

ऑस्ट्रेलिया में किया था करिश्मा 

लेकिन अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलियाई माइंड गेम पर ध्यान नहीं दिया और टीम इंडिया ने रहाणे की कप्तानी में मेलबर्न में जबर्दस्त वापसी की. स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया मेलबर्न टेस्ट में उतरी. नए कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया की मोर्चे से अगुवाई करते हुए मेलबर्न में शानदार शतक ठोका. इसके बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी. 

विदेशों में विराट कोहली से बेहतर रिकॉर्ड

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) बतौर बल्लेबाज विदेशों में विराट कोहली से बेहतर रिकॉर्ड रखते हैं. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) में बल्लेबाजी के साथ-साथ लीडरशिप की स्किल भी है. पिछले कुछ सालों में अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में कई शानदार पारी खेली है, जिसने टीम इंडिया की इज्जत बचाई है. रहाणे (Ajinkya Rahane) की अधिकतर पारियां ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में आई हैं.

कप्तानी में भी विराट कोहली से आगे 

बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 61 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 36 में जीत, 15 में हार और 10 मैच ड्रॉ रहे हैं. अगर बात अजिंक्य रहाणे की करें, तो उन्होंने 5 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है, जिसमें से 4 मैचों में भारत को जीत मिली है, जबकि 1 मैच ड्रॉ रहा है. खास बात ये रही कि रहाणे की कप्तानी में भारत को एक भी बार हार का सामना नहीं करना पड़ा है. 

फैंस के निशाने पर रहते हैं कोहली

विराट कोहली भले ही सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हो, लेकिन उनकी कप्तानी को लेकर हर बार सवाल उठते आए हैं. बतौर कप्तान विराट के शुरुआती करियर में मैदान में महेंद्र सिंह धोनी मौजूद रहते थे और कई मौकों पर उन्हें फैसला लेते या माहौल को संभालते देखा गया. तो लोगों ने अक्सर यही माना कि धोनी की सहायता से ही विराट कप्तानी कर पा रहे हैं. उसके अलावा अनिल कुंबले विवाद हो, चैम्पियंस ट्रॉफी में कहासुनी, आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में फेल होना या जरूरत से अधिक आक्रमकता, इन चीजों को लेकर अक्सर विराट कोहली क्रिकेट फैंस के निशाने पर रहते हैं. दूसरी ओर अजिंक्य रहाणे में क्रिकेट फैंस को राहुल द्रविड़ की झलक दिखती है. जो शांत तरीके से अपना काम करता है और क्रेडिट टीम को देता है. ये बिल्कुल वैसी ही बहस है, जो अक्सर वनडे क्रिकेट के लिए विराट कोहली बनाम रोहित शर्मा को लेकर होती है.

Trending news