कोहली की छुट्टी कर टेस्ट के कप्तान बनने के दावेदार हैं ये 2 खिलाड़ी, टीम इंडिया को होगा फायदा
X

कोहली की छुट्टी कर टेस्ट के कप्तान बनने के दावेदार हैं ये 2 खिलाड़ी, टीम इंडिया को होगा फायदा

विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा दौर में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शुमार हैं, लेकिन कप्तानी में वह नाकाम रहे हैं. अब तक विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया (Team India) को एक भी आईसीसी (ICC) टूनामेंट की ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं. इतना ही नहीं कोहली एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी भी जिता पाए हैं. टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो 2 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो विराट कोहली की जगह कप्तान बन सकते हैं. 

कोहली की छुट्टी कर टेस्ट के कप्तान बनने के दावेदार हैं ये 2 खिलाड़ी, टीम इंडिया को होगा फायदा

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) कप्तानी के मोर्चे पर लगातार फेल होते जा रहे हैं. इस साल विराट कोहली एक बार फिर अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को IPL चैम्पियन बनाने में नाकाम साबित हुए हैं. बतौर कप्तान ये कोहली का आखिरी IPL सीजन साबित हुआ. इस सीजन के बाद कोहली ने IPL की कप्तानी छोड़ने का ऐलान पहले ही कर दिया था. नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली भारतीय टीम की टी20 कप्तानी भी छोड़ देंगे. अगर कोहली भारत को टी20 वर्ल्ड कप जिताने में नाकाम रहते हैं, तो उनकी वनडे और टेस्ट कप्तानी भी जा सकती है. 

फ्लॉप कप्तान साबित हो रहे कोहली 

बता दें कि विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा दौर में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शुमार हैं, लेकिन कप्तानी में वह नाकाम रहे हैं. अब तक विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया (Team India) को एक भी आईसीसी (ICC) टूनामेंट की ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं. इतना ही नहीं कोहली एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी भी जिता पाए हैं. टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो 2 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो विराट कोहली की जगह कप्तान बन सकते हैं. 

1. रोहित शर्मा

टीम इंडिया के वनडे और टी-20 उपकप्तान रोहित शर्मा टेस्ट टीम के कप्तान बनने के बड़े दावेदार हैं. अक्सर वनडे क्रिकेट के लिए विराट कोहली बनाम रोहित शर्मा को लेकर होती है. अगर टीम मैनेजमेंट रोहित शर्मा को टेस्ट में कप्तानी का मौका देती है, तो वह हिट साबित हो सकते हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम ने 5 बार IPL का खिताब  जीता है. इस साल इंग्लैंड दौरे पर रोहित शर्मा ने ओवल में शानदार शतकीय पारी खेलते हुए विदेशी धरती पर चले आ रहे टेस्ट शतक का सूखा खत्म किया. इस साल टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे  ज्यादा रन बनाने के साथ ही वह सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. रोहित ने 2 शतकीय पारी खेली है. इसके अलावा केएल राहुल और ऋषभ पंत ने एक-एक शतक बनाया है. इस लिस्ट में कप्तान विराट कोहली का नाम नहीं है और ना ही चेतेश्वर पुजारा है.

2. रविचंद्रन अश्विन 

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को भी टेस्ट टीम की कमान सौंपी जा सकती है. रविचंद्रन अश्विन के पास अच्छा खासा अनुभव है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट अगर उन्हें कप्तानी का जिम्मा देता है तो फिर रविचंद्रन अश्विन अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को नई ऊचाइंयों पर ले जाने का दम रखते हैं. रविचंद्रन अश्विन भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के शानदार ऑफ स्पिनर माने जाते हैं. उन्होंने इसी साल फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट करियर के 400 विकेट पूरे किए थे. रविचंद्रन अश्विन भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले स्पिनर हैं. महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले स्पिनर अश्विन ही हैं.

Trending news