Zee Rozgar Samachar

फेवरेट बटर चिकन छोड़कर विराट कोहली बन गए हैं वेजिटेरियन, खेल में भी हुआ सुधार

दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली को लगता है कि शाकाहारी भोजन ने उनके खेल को बेहतर बनाया है. 

फेवरेट बटर चिकन छोड़कर विराट कोहली बन गए हैं वेजिटेरियन, खेल में भी हुआ सुधार
विराट कोहली बने वेजिटेरियन (PIC : Instagram/Virat Kohli)
Play

नई दिल्ली: ऐसा माना जाता है कि स्पोर्ट्स की दुनिया में लोग मांसाहारी भोजन को अधिक पसंद करते हैं. आमतौर पर कहा जाता है कि नॉनवेज खाने से खिलाड़ियों का स्टैमिना बढ़ जाता है. इस बात में कितनी सच्चाई है इसके बारे में तो पता नहीं, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इसे सही नहीं मानते हैं. इसके ठीक उलट दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली को लगता है कि शाकाहारी भोजन ने उनके खेल को बेहतर बनाया है. 

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक खबर के मुताबिक, कप्तान विराट कोहली ने पिछले चार माह से एनिमल प्रोटीन लेने बंद कर दिया है. पिछले चार माह से वह शाकाहारी भोजन कर रहे हैं और वह खुद को पहले से ज्यादा मजबूत फील कर रहे हैं. उनकी पाचन शक्ति में इजाफा हुआ है. वह मीट अंडे या डेयरी प्रोडक्ट्स को कतई मिस नहीं करते. आजकल वह खाने में प्रोटीन शेक, सब्जियां और सोया ही खा रहे हैं. उन्होंने अंडे और डेयरी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल भी बंद कर दिया है. 

बता दें कि विराट कोहली भी नॉन वेज पकवानों के शौकीन थे, लेकिन अब ये चीजें उन्होंने पीछे छोड़ दी हैं. विराट कोहली ने अपने पुराने इंटरव्यूज में अक्सर बताया है कि बटर चिकन उनका फेवरेट है. विराट नॉनवेज फूड का काफी शौकीन है, लेकिन उन्होंने अब ये सब छोड़ दिया है. 

विराट कोहली एक पंजाबी परिवार से ताल्लु रखते हैं. उन्हें चिकन, बिरयानी और छोले-भटूरे से खासा लगाव रहा है, लेकिन फिटनेस की वजह से विराट ने इन चीजों से पहले ही दूरी बना ली थी, लेकिन अब वह पूरी तरह वेजिटेरियन हो गए हैं.

सूत्रों का यह भी कहना है कि शाकाहारी भोजन ने ही उनके टेंपरामेंट को कूल बनाया है. दिलचस्प बात है कि विराट कोहली की पत्नी और बालीवुड स्टार अनुष्का शर्मा ने भी कुछ वक्त पहले बी शाकाहार अपनाने का फैसला किया था. इसी साल जुलाई में अनुष्का शर्मा ने कहा था कि वेजिटेरियन बनना उनके बेहतरीन फैसलों में से एक है. अनुष्का पिछले साढ़े तीन सालों से वेजिटेरियन खाना ही खा रही हैं.

उन्होंने जारी बयान में कहा था, 'वेजिटेरियन बनना मेरे बेहतरीन फैसलों में से एक रहा. अब मुझमें ज्‍यादा एनर्जी है, मैं ज्‍यादा हेल्‍दी महसूस कर रही हूं और मैं बहुत खुश हूं कि मेरे खाने के लिए किसी जानवर को तकलीफ नहीं होगी.'

मिली जानकारी के मुताबिक, विराट कोहली ने अपनी भोजन शैली में बदलाव के लिए पहले ही योजना बना ली थी. दो साल पहले जब वह सामान्य डाइट ले रहे थे तो उन्होंने कहा था कि यदि उन्हें चुनाव करने का मौका मिले तो वह शाकाहारी भोजन को प्राथमिकता देंगे. आखिर उन्होंने शाकाहार को पूरी तरह अपना लिया है और वह पहले से अधिक मजबूत दिखाई पड़ रहे हैं. 

बता दें कि चार साल पहले विराट ने कहा था कि अगर कोई ऑप्शन दे तो वह वेजटीरियन होना पसंद करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, विराट कोहली का मानना है कि इसकी वजह से ही उनके खेल में सुधार हुआ है और उनका आक्रामकता कम हुई है. दुनिया में बहुत से क्रिकेटर है, जो केवल शाकाहार ही लेते हैं. उनमें जेसन गिलेस्पी, पीटर सिडल और एडम जंपा काफी लोकप्रिय हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.