शम्सी ने की स्लेजिंग की शुरुआत तो कोहली ने ऐसे लिया बदला, फैन्स भी दिया साथ

जब विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे, तो शम्सी लगातार उनके साथ स्लेजिंग कर रहे थे.

शम्सी ने की स्लेजिंग की शुरुआत तो कोहली ने ऐसे लिया बदला, फैन्स भी दिया साथ
तबरेज शम्सी बल्लेबाजी करने आए तो विराट कोहली ने उनकी काउंटर स्लेजिंग की (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत ने पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए 5वें वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों से मात देकर एख नया इतिहास रच दिया है. इसके साथ ही भारत ने 6 मैचों की वनडे क्रिकेट सीरीज में 4-1 की अपराजेय बढ़त ले ली है. भारत ने दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर अफ्रीका के खिलाफ ही किसी भी फॉर्मेट में पहली बार कोई सीरीज जीती है. टीम इंडिया ने सबसे पहले 1992 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और तब से उसने कभी भी किसी भी प्रारूप में वहां अब तक कोई सीरीज नहीं जीती थी. हालांकि, भारत ने 2006 में वहां एक टी-20 मैच जीता था लेकिन वह सिंगल मैच का ही कार्यक्रम था. कोहली के नेतृत्व में टीम ने वह उपलब्धि हासिल की जो मोहम्मद अजहरूद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ या महेंद्र सिंह धोनी नहीं कर पाए थे.

इस मैच में यूं तो कई मजेदार पल देखने को मिले. साथ ही स्लेजिंग भी जमकर हुई. शिखर धवन की स्लेजिंग करने पर कागिसो रबाडा पर जुर्माना भी लगा. कागिसो रबाडा के अलावा इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के एक और गेंदबाज ने खूब स्लेजिंग की. इस गेंदबाज ने किसी और की नहीं, बल्कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की. 

मुथैया मुरलीधरन से आगे निकले कुलदीप यादव, चहल भी हैं पछाड़ने को तैयार

आईपीएल में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु के पूर्व साथी विराट कोहली और तबरेज शम्सी 5वें वनडे मैच में आमने-सामने थे. सेंट जॉर्ज पार्क में जब विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे, तो शम्सी लगातार उनके साथ स्लेजिंग कर रहे थे और यह बात तो सभी जानते हैं कि विराट कोहली चीजों को जल्दी भूलने वाले नहीं हैं. 

 कागिसो रबाडा ने शिखर धवन को कहा 'बाय बाय' तो चुकानी पड़ी बड़ी कीमत

इसके बाद जब मैदान पर तबरेज शम्सी बल्लेबाजी करने आए तो कोहली ने उनकी काउंटर स्लेजिंग की. इस दौरान कुलदीप यादव गेंदबाजी कर रहे थे. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के मुताबिक, कोहली कहते नजर आ रहे हैं- चैस्ट पैड शम्मो (शम्सी), तुमने चेस्ट पैड पहना हुआ है. स्टंप्स के पास लगे माइक में ये सारी बातें रिकॉर्ड हुई हैं. 

विराट कोहली की स्लेजिंग की यह रणनीति सफल हुई जब शम्सी ने कुलदीप यादव की गेंद पर बड़ा हिट लगाने की कोशिश की और वह आउट हो गए. टि्वटर पर भी फैन्स ने दक्षिण अफ्रीका की खराब परफॉर्मेंस के लिए खूब खिंचाई की. खासतौर पर जब रोहित शर्मा 96 रन पर थे, तो शम्सी ने उनका एक आसान सा कैच छोड़ दिया था.

इस जीत से खुश कप्तान विराट कोहली ने कहा कि यह इतिहास रचा गया है और इसके लिए टीम के सभी खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है. कोहली ने कहा, "मैं इस जीत से बहुत खुश हूं. टीम का एक और शानदार प्रदर्शन. यह इतिहास रचा गया है और इसके लिए सभी खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है. जोहानसबर्ग में खेले गए तीसरे टेस्ट के बाद से ही परिस्थितियां हमारे लिए अच्छी रही हैं. इस सीरीज के बाद हम तसल्ली से बैठकर यह सोचेंगे कि हमें कहां अपने खेल में सुधार करना है."

कप्तान ने कहा, "छह मैचों की सीरीज में 4-1 से मिली जीत अच्छी है, लेकिन हमें निश्चित तौर पर इस सरीज पर 5-1 से कब्जा जमाना है. ऐसा भी हो सकता है कि कई अन्य खिलाड़ियों को भी मौका मिले. हालांकि, अभी सबसे महत्वपूर्ण जीतना है और इसके लिए हम कुछ भी करेंगे."

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच छठा और अंतिम वनडे मैच सेंचुरियन में 16 फरवरी को खेला जाएगा.

(आईएएनएस इनपुट के साथ)