VIDEO : सिक्स जड़कर सहवाग ने बनाया था तिहरा शतक, पाकिस्तानी भी हो गए थे खुश
Advertisement

VIDEO : सिक्स जड़कर सहवाग ने बनाया था तिहरा शतक, पाकिस्तानी भी हो गए थे खुश

2004 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया मुल्तान टेस्ट आज भी टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के लिए याद किया जाता है.

वीरेंद्र सहवाग ने तिहरा शतक 375 गेंदों में पूरा किया था. फोटो : आईसीसी ट्विटर

नई दिल्ली : 2004 में जब लंबे समय बाद टीम इंडिया सौरव गांगुली की कप्तानी में पाकिस्तान के दौरे पर गई तो तमाम आशंकाएं और अनुमान लगाए गए थे. लेकिन टीम इंडिया ने उस दौरे में जीत का इतिहास रच दिया था. सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाया था टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने. सीरीज का मुल्तान टेस्ट आज भी वीरेंद्र सहवाग के लिए याद किया जाता है. यहीं से क्रिकेट की दुनिया में उन्हें नया नाम 'मुल्तान का सुल्तान' मिला था. इस टेस्ट में वीरेंद्र सहवाग ने तिहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था.

  1. पाकिस्तान के खिलाफ 309 रन का स्कोर बनाया था सहवाग ने
  2. पहली बार किसी भारतीय खिलाड़ी ने जड़ा था तिहरा शतक
  3. पहले टेस्ट को टीम इंडिया ने पारी के अंतर से जीता था

उनसे पहले भारत की ओर से कोई भी खिलाड़ी तिहरे शतक के पास नहीं पहुंच पाया था. 281 रनों का वीवीवीएस लक्ष्मण का स्कोर उस समय तक सबसे बड़ा भारतीय स्कोर था. लेकिन वीरेंद्र सहवाग ने इस टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ 309 रनों की शानदार पारी खेली. 531 मिनट की अपनी पारी में वीरेंद्र सहवाग ने 375 बॉल का सामना किया. इसमें उन्होंने 39 चौके और 6 छक्के जमाए.

मजे की बात ये है कि तिहरा शतक उन्होंने 6 मारकर पूरा किया. और ऐसा करने वाले वह दुनिया के अकेले बल्लेबाज हैं.

IPL 2018 : जानिए, कब-कहां होंगे मुकाबले और कैसे खरीदें टिकट

मुल्तान टेस्ट के दूसरे दिन, 29 मार्च 2004 को सहवाग ने अपनी ट्रिपल सेंचुरी पूरी की थी. इससे एक दिन पहले सहवाग ने कहा था कि उनके दिमाग में ये रिकॉर्ड है. दूसरे दिन उन्होंने इस कारनामे को अंजाम दिया. इस रिकॉर्ड में उन्होंने तीन भारतीयों को पीछे छोड़ा. पहले उन्होंने 236 रन बनाकर सुनील गावस्कर को पछाड़ा. इसके बाद 241 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. इसके बाद 281 रन बनाकर वीवीएस लक्ष्मण का सबसे बड़ा भारतीय स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

अंत में 309 रन बनाकर वह आउट हुए. लेकिन जिन सकलेन मुश्ताक की गेंद पर उन्होंने छक्का जड़कर तिहरा शतक बनाया, वह इस मैच के बाद कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी नहीं कर पाए.

बॉल टेंपरिंग मामला: वार्नर-स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट की सजा में शामिल है 100 घंटे की यह सेवा

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 675 रन बनाए. पाकिस्तान की टीम ने पहली पारी में 407 रन बनाए और दूसरी पारी में वह 216 रन ही बना सकी. इस तरह टीम इंडिया ने सीरीज का पहला टेस्ट पारी और 52 रनों से जीत लिया.

भारत की ओर से सबसे बड़े टेस्ट स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी
वीरेंद्र सहवाग 319 रन, वि. अफ्रीका 2008
वीरेंद्र सहवाग 309 रन, वि. पाकिस्तान 2004
करुण नायर, 303 रन, वि. इंग्लैंड 2016
वीरेंद्र सहवाग 293 रन, वि. श्रीलंका 2009
वीवीवीएस लक्ष्मण 281 रन, वि. ऑस्ट्रेलिया 2001

द्रविड़ के एक फैसले के कारण भी हुआ था विवाद
ये टेस्ट जितना वीरेंद्र सहवाग के दोहरे शतक के लिए याद किया जाता है, उतना ही राहुल द्रविड़ के एक ऐसे विवादित फैसले के कारण याद किया जाता है, जिसके कारण मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर अपना दोहरा शतक सिर्फ 6 रन से चूक गए. दरअसल इस टेस्ट मैच में टीम की कमान सौरव गांगुली की बजाए राहुल द्रविड़ के हाथ में थी.

डेविड वार्नर की 10 विस्फोटक पारियां जिन्हें आप सालभर मिस करेंगे

पारी में जब टीम इंडिया  675 रन बना चुकी थी. उस समय सचिन तेंदुलकर 194 रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन जैसे ही युवराज सिंह के रूप् में टीम इंडिया का 5वां विकेट गिरा, द्रविड़ ने पारी घोषित कर दी. उस समय तेंदुलकर अपने दोहरे शतक से सिर्फ 6 रन दूर थे. उनके उस फैसले की तब बहुत आलोचना की गई थी.

Trending news