VIDEO : 127 साल के क्रिकेट इतिहास में यह कारनामा करने वाले इकलौते हैं 'वीरू पाजी'
Advertisement

VIDEO : 127 साल के क्रिकेट इतिहास में यह कारनामा करने वाले इकलौते हैं 'वीरू पाजी'

भारत के 70 सालों के क्रिकेट इतिहास में वीरेंद्र सहवाग अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो तिहते शतक जड़े हैं.

सिक्सर जड़कर 300 बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं (File Photo)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 20 अक्टूबर 1978 को हरियाणा के एक जाट परिवार में हुआ. सहवाग को अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद सहवाग अब कमेंट्री की दुनिया में झंडे गाड़ रहे हैं. उनकी मजेदार कमेंट्री और ट्वीट्स लोगों का भरपूर मनोरंजन कर रहे हैं. मैदान पर बल्लेबाजी करते हुए सहवाग को अक्सर मस्तमौला अंदाज में देखा जाता था. सहवाग बेपरवाह अंदाज में गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते थे. 

  1. सहवाग ने पहला तिहरा शतक 2004 में मुल्तान में जड़ा था
  2. सहवाग ने दूसरा तिहरा शतक 2008 में चेन्नई में जड़ा था
  3. सहवाग एक बार 293 रन पर आउट होकर, तीसरे तिहरे शतक से चूके

जन्मदिन विशेष: नजफगढ़ के नवाब का 'मुल्तान' नहीं, यह तिहरा शतक है सबसे खास

यूं तो सहवाग के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं, लेकिन सहवाग के नाम एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जो 127 साल के क्रिकेट इतिहास में अकेला है. सहवाग दुनिया के इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं, जिनके नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है. 

VIDEO: जब रणबीर कपूर का गाने को गाते-गाते वीरेंद्र सहवाग ने जड़ दिया था छक्का

दरअसल, सहवाग क्रिकेट इतिहास के ऐसे इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपना टेस्ट तिहरा शतक 'सिक्सर' के साथ पूरा किया है. क्रिकेट के 127 साल के इतिहास में कोई भी क्रिकेटर यह कारनामा नहीं कर पाया है. 

गिलक्रिस्ट ने खोला राज, बताया- सहवाग को रोकने के लिए क्या बनाते थे प्लान

सहवाग ने यह ऐतिहासिक कारनामा 28 मार्च 2004  को पाकिस्तान में किया था. इस वक्त सहवाग 295 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे. पाकिस्तानी गेंदबाद सकलैन मुश्ताक गेंदबाजी कर रहे थे. सहवाग ने मुश्ताक की गेंद पर शानदार छक्का जड़ा और अपना तिहरा शतक पूरा किया और इसी के साथ वह क्रिकेट इतिहास के पहले बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने छक्के के साथ तिहरा शतक जड़ा. पाकिस्तान के खिलाफ शानादार 309 रनों की पारी खेलने के बाद उन्हें ‘मुल्तान का सुल्तान’ के नाम से पुकारा जाने लगा. 

इसके बाद 2014 में कुमार संगाकारा ने भी सहवाग को फॉलो करते हुए अपना इकलौता तिहरा शतक छक्के के साथ पूरा किया था. बता दें कि इससे पहले सहवाग दोहरे शतक से महज 5 रनों से पिछड़ गए थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सहवाग 195 रनों पर आउट हो गए थे. दरअसल, सहवाग अपना दोहरा शतक छक्का मारकर पूरा करना चाहते थे, लेकिन इस चक्कर में वह 195 पर ही आउट हो गए थे. यह मैच सहवाग के तिहरा शतक जड़ने से बिल्कुल पहले का था. 

साथ सहवाग ऐसे इकलौते भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट मैचों मे दो बार तिहरा शतक जड़ा है. उनके अलावा दुनिया में ऐसे केवल 4 बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट करियर में दो तिहरे शतक जड़े हैं. 

भारत के 70 सालों के क्रिकेट इतिहास में सहवाग अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो तिहते शतक जड़े हैं. पहला तिहरा शतक उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2004 में और दूसरा तिहरा शतक उन्होंने 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जड़ा था. 

सहवाग से पहले सर डॉन ब्रैडमैन (334, 304), ब्रायन लारा (375, 400 नाबाद) और क्रिस गेल ने तिहरे शतक जड़े हैं. बता दें कि सहवाग और ब्रैडमैन दोनों के नाम तीन तिहरे शतकों का रिकॉर्ड बन सकता था, लेकिन मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में 4 दिसंबर, 2009 को श्रीलंका के खिलाफ सहवाग 293 रन पर आउट हो गए थे. कुछ इस तरह है डॉन ब्रैडमैन भी 299 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए थे और तिहरा शतक जड़ने से चूक गए थे. 

टेस्ट क्रिकेट में अधिकतम स्कोर करने वाले भारतीय खिलाड़ी 

वीरेंद्र सहवाग - 319 
वीरेंद्र सहवाग - 309 Sehwag
करुण नायर - 303* 
वीरेंद्र सहवाग-  293 
वीवीएस लक्ष्मण - 281 Laxman
राहुल द्रविड़ - 270 
वीरेंद्र सहवाग - 254 
सचिन तेंदुलकर - 248* 
सचिन तेंदुलकर - 241* 
सौरव गांगुली - 239 

Trending news