वीरेंद्र सहवाग के नाम है वनडे क्रिकेट का ये खास रिकॉर्ड, जानिए डिटेल

वीरेंद्र सहवाग को हम विस्फोटक बल्लेबाज के तौर पर जानते हैं, लेकिन बतौर कप्तान भी उन्होंने वनडे में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

वीरेंद्र सहवाग के नाम है वनडे क्रिकेट का ये खास रिकॉर्ड, जानिए डिटेल
वीरेंद्र सहवाग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वैसे तो दुनिया में करोड़ों लोग क्रिकेट के दीवाने हैं और इस खेल के सभी प्रारूपों के लिए एक्साइटेड रहते हैं, लेकिन जब बात आती है वनडे क्रिकेट की तो इस फॉर्मेट के लिए दर्शकों में कुछ अलग ही लेवल की जुनूनियत देखने को मिलती है. वहीं वनडे इंटरनेशनल में अब तक कई महान बल्लेबाज हुए हैं, जिन्होंने इस फॉर्मेट में कई कारनामे किए हैं. इतना ही नहीं वनडे में कई शानदार कप्तान भी हुए हैं, जिन्होंने बहुत सी शानदार पारियां खेलीं हैं और उन्हें यादगार बनाया है.

ऐसी ही यादगार पारी टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) के नाम भी है. ये तो हम सभी जानते हैं कि कुछ खास मौकों पर वीरू ने टीम इंडिया की अगुवाई की थी. इस दौरान वीरेंद्र सहवाग ने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मुकाबले में बतौर कप्तान एक ऐसी शानदार पारी खेली थी, जिसे आज भी दर्शक याद करते हैं.

अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के लिए मशहूर वीरेंद्र सहवाग ने विपक्षी टीमों के गेंदबाजों की कई सालों तक धुलाई की. वहीं, बतौर कप्तान सहवाग ने  8 दिसंबर 2011 में इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी. सहवाग द्वारा इंदौर में खेली गयी पारी एक कप्तान के तौर पर खेली गई अब तक की सबसे बड़ी पारी साबित हुई है. वेस्टंइडीज के खिलाफ उस मैच में सहवाग ने 149 गेंदों पर 25 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 219 रन अपने नाम किए थे. उस दौरान वीरू ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का रिकॉर्ड तोड़ा था और वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने थे.

वहीं अगर हम बात करें वनडे में सहवाग के बाद बतौर कप्तान दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने का खिताब किस खिलाड़ी के नाम है तो यहां भी बाजी टीम इंडिया के ही बल्लेबाज ने मार रखी है. जी हां, सहवाग के बाद टीम इंडिया के उप-कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम  बतौर कप्तान सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का खिताब है. यानि इस मामले में वो दूसरे पायदान पर हैं. बतौर कप्तान रोहित ने वनडे में 208 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

रोहित शर्मा के बाद तीसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व कैप्टन सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) का नाम दर्ज है, उन्होंने अपने करियर में बतौर कप्तान वनडे में 189 रनों की पारी खेली थी. सनथ जयसूर्या के बाद मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने बतौर कैप्टन 186 रनों की बेहतरीन नाबाद पारी खेली थी. वहीं 5वें नंबर पर वेस्टइंडीज के पूर्व कैप्टन विवियन रिचडर्स (Vivian Richards) का नाम भी लिस्ट में शामिल है. बतौर कप्तान विवियन रिचर्ड्स ने 181 रन की बड़ी पारी खेली थी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.