सहवाग ने यह खिताब जीतकर साबित किया, वे सोशल मीडिया के सुल्तान हैं...

भारतीय क्रिकेट के धुरंधर रहे वीरेंद्र सहवाग सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले क्रिकेटरों, पूर्व क्रिकेटरों में सबसे आगे हैं. सहवाग की सोशल मीडिया पर  निरंतर सतत सक्रियता उन्हें फैंस से जुड़े रहने में खासी मदद करती है.

सहवाग ने यह खिताब जीतकर साबित किया, वे सोशल मीडिया के सुल्तान हैं...
वीरेंद्र सहवाग सोशल मीडिया पर हमेशा सक्रिय रहते हैं... (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय  क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद सोशल मीडिया पर छाए रहने वाले पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग सिर्फ 'मुल्तान के सुल्तान' ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया के भी सुल्तान हैं. सोशल मीडिया पर खिलाड़ियों के व्यक्तिगत और व्यवसायिक जीवन पर नजर रखने वाली टीएसदी कॉर्प कंपनी का मानना है कि सोशल नेटवर्किंग साइट पर जितने भी क्रिकेटर सक्रिय रहते हैं उनमें सहवाग का नाम सबसे ऊपर होता है. चाहें वह ट्विटर हो या फेसबुक, सहवाग हर जगह हमेशा उपलब्ध रहते हैं. 

सहवाग अपने अनोखे ट्वीट के लिए भी हमेशा चर्चा में रहते हैं. किसी भी मामले और किसी भी खिलाड़ी को जन्मदिन का बधाई देने के लिए वह ट्विटर पर कुछ अलग ही अंदाज में ट्वीट करते हैं. इसके अलावा वह अकसर ऐसे वीडियो पोस्ट करते हैं जो हंसी के लायक होती है. सहवाग को हाल ही में एक सोशल मीडिया सर्वे में सबसे मनोरंजक और सूचनात्मक सोशल मीडिया हैंडलर का खिताब दिया गया था. सहवाग अक्सर ट्विटर के माध्यम से फनी वीडियो, ट्वीट्स और फोटो शेयर करते रहते हैं. 

टीएसदी कॉर्प कंपनी के सह-संस्थापक पंकज राहुल सिंह ने आईएएनएस को ईमेल के जरिए दिए साक्षात्कार में कहा, "सहवाग, सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद कैफ, हरभजन सिंह और इरफान पठान, ऐसे खिलाड़ी हैं जो सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं और लगातार अपनी तस्वीरें पोस्ट करते रहते हैं." कंपनी का कहना है कि ये खिलाड़ी इंस्टाग्राम पर 50 प्रतिशत, ट्विटर पर 40 प्रतिशत और फेसबुक पर 10 प्रतिशत सक्रिय रहते हैं. इनमें तीनों सोशल नेटवर्किंग साइट पर सहवाग सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं. 

सहवाग का एक मजेदार ट्वीट

 

 

पंकज राहुल ने कहा कि वह खिलाड़ियों के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन का ख्याल रखती है उन्हें सोशल मीडिया पर खुद को और बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने में मदद करती है. इसके अलावा कंपनी खिलाड़ियों के जन्मदिन, प्रदर्शन और जीवन के पड़ावो को वीडियो और क्रिएटिव्स के माध्यम से प्रशंसकों तक पहुंचाने का काम करती है. उन्होंने कहा, "टीएसदी कॉर्प खिलाड़ियों को उनके प्रशंकों से जुड़ने में मदद करती है. खिलाड़ियों को सोशल मीडिया कंटेंट रणनीति बनाने में मदद करती है, जिससे उनके फैंस को उनकी निजी और मैदान पर गतिविधियों की जानकारी मिल सके." 

फैंस और खिलाड़ियों के बीच की दूरी कम करने की कोशिश
यह पूछे जाने पर कि इससे उन्हें क्या हासिल होता है, उन्होंने कहा, "टीएसदी कॉर्प सोशल मीडिया पर क्रिकेट खिलाड़ियों के डिजिटल एकाउंट्स प्रबंधन के जरिये खिलाड़ियों और उनके फैंस के बीच कि दूरियां कम करने में मदद करती है. कंपनी का मानना है कि एक खिलाड़ियों के बारे में अच्छी तरह से अवगत फैन ही एक खुशहाल फैन होता है." कंपनी पिछले आठ वर्षो से खिलाड़ियों को उनके फैंस से जोड़ने की कोशिश कर रही है. इस दौरान उन्हें कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ा. पंकज राहुल ने कहा, "सोशल मीडिया के मंच भी उस समय नए थे और उनमें आने वाले नए-नए बदलावों से निपटना हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण कार्य था. लेकिन हमने उन चुनौतियों पर विजयी पायी ताकि हम उनसे एक कदम आगे रहे." 

सहवाग का एक अनोखा ट्वीट

कंपनी के सह-संस्थापक ने कहा,"हमारा प्रमुख लक्ष्य ब्रांड्स को उनकी अपनी कहानी बताने, दर्शक निर्माण, और एक अद्वितीय डिजिटल अनुभव बनाने में मदद करना हैं, जिससे जुड़ाव और ब्रांड के प्रति निष्ठा बढ़े. सामरिक डिजिटल जुड़ाव, ब्रांडिंग, प्लेटफार्म डिजाइन, ऐसे अभियान चलाना जिनसे लगातार उपभोक्ताओं में जागरूकता पैदा हो, हमारी मुख्य ताकत है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.