वॉशिंगटन सुंदर सबसे कम उम्र में बने मैन ऑफ द सीरीज, वकार और हिरवानी पीछे छूटे
Advertisement

वॉशिंगटन सुंदर सबसे कम उम्र में बने मैन ऑफ द सीरीज, वकार और हिरवानी पीछे छूटे

श्रीलंका में खेली गई ट्राइ सीरीज में स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर सबसे बड़े हीरो बने. उन्हें मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया.

पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में उन्होंने डेब्यु किया था. फोटो : पीटीआई

नई दिल्ली : श्रीलंका में खेली गई निडास ट्रॉफी की सबसे बड़ी खोज टीम इंडिया के स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर कहे जा सकते हैं. सुंदर इस पूरी सीरीज के सबसे चमकते सितारे बने. भुवनेश्वर और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में जब टीम इंडिया को दूसरे तेज गेंदबाज कामयाबी नहीं दिला पाए, उस समय पारी की शुरुआत में ही वॉशिंगटन सुंदर ने अपनी टीम को कामयाबियां दिलाईं. इस सीरीज में वह सबसे किफायती गेंदबाज रहे.

  1. 5 मैचों में सबसे ज्यादा 8 विकेट लिए सुंदर ने
  2. इकोनोमी रेट सभी बॉलर्स के मुकाबले कम रहा
  3. 18 साल 164 दिन की उम्र में मैन ऑफ द सीरीज बनने वाले पहले खिलाड़ी

वॉशिंगटन सुंदर ने टी-20 जैसे फॉर्मेट में 5.70 की स्ट्राइक रेट से रन दिए. उन्होंने 5 मैचों की 5 पारियों में सबसे ज्यादा 8 विकेट लिए. इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया. वह दुनिया में सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब पाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

वॉशिंगटन सुंदर : जानिए कैसे बदल गया नाम और क्यूं बन गए ऑलराउंडर

हर बार सबसे कम उम्र मैन ऑफ द सीरीज बनने वाले गेंदबाज ही
सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द सीरीज बनने वाले खिलाड़ियों में सबसे रोचक बात ये है कि अब तक तीनों ही बार ये रिकॉर्ड एक गेंदबाज ने बनाया है. भारत की ओर से अब तक ये रिकॉर्ड नरेंद्र हिरवानी के नाम था. दुनिया में सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वकार यूनिस को मिला था. अब ये रिकॉर्ड वॉशिंगटन सुंदर के नाम है.
उम्र                         खिलाड़ी            साल
18 साल 164 दिन     वॉशिंगटन सुंदर    2018
18 साल 169 दिन     वकार यूनिस        1990
19 साल  166 दिन    नरेंद्र हिरवानी      1988

fallback

खिताबी मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को दिनेश कार्तिक की शानदार पारी की बदौलत मात दी. वॉशिंगटन सुंदर जब पुरस्कार लेने पहुंचे तो उन्होंने कहा कि दिनेश भाई ने उनका ये मैच हमेशा के लिए यादगार बना दिया.

सबसे कम उम्र में पहला ओवर फेंकने वाले दूसरे स्पिनर
दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने चौंकाते हुए गेंदबाजी की शुरुआत तेज गेंदबाज की बजाए स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर से कराई. इस तरह से वह दुनिया के दूसरे सबसे युवा स्पिनर बन गए, जिसने किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच में पहला ओवर फेंका. सुंदर ने 18 साल और 80 दिन की उम्र में किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच में पारी का पहला ओवर फेंका. अभी तक सबसे कम उम्र में मैच का पहला ओवर फेंकने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज मुजीब जादरान के नाम है. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच में 16 साल 254 दिन की उम्र में मैच का पहला ओवर फेंका था.

Trending news