VIDEO : 40 साल की उम्र में भी रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा है यह भारतीय क्रिकेटर
Advertisement

VIDEO : 40 साल की उम्र में भी रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा है यह भारतीय क्रिकेटर

वसीफ जाफर ने ईरानी ट्राफी मैच के दौरान प्रथम श्रेणी मैचों में 18,000 रन पूरे किए. वे इस खास क्लब में शामिल होने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज हैं.

वसीम जाफर उम्र के इस दौर में भी रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं. (फाइल फोटो)

नागपुर : घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले वसीफ जाफर ने गुरुवार को ईरानी ट्राफी मैच के दौरान प्रथम श्रेणी मैचों में 18,000 रन पूरे किए. वह इस विशिष्ट क्लब में शामिल होने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज हैं. इसके अलावा जाफर पांचवे ऐसे पांचवे भारतीय बन गए हैं जिन्होंने 40 साल की अधिक उम्र में दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया है. विदर्भ की तरफ से शेष भारत के खिलाफ मैच में जाफर ने 176वां रन पूरा करते ही यह विशिष्ट उपलब्धि हासिल की. 

  1. जाफर ने 40 की उम्र में दोहरा शतक लगाया
  2. ऐसा करने वाले वे पांचवे भारतीय बल्लेबाज बने
  3. घरेलू क्रिकेट में 18000 रन बनाने वाले छठे भारतीय भी

जाफर का यह 242वां प्रथम श्रेणी मैच हैं तथा उन्होंने लगभग 50 रन प्रति पारी की औसत से रन बनाये हैं. उनके नाम पर 53 शतक और 86 अर्धशतक शामिल हैं. भारतीय बल्लेबाजों में जाफर से पहले सुनील गावस्कर (25,834), सचिन तेंदुलकर (25,396), राहुल द्रविड़ (23,794), वीवीएस लक्ष्मण (19,730) और विजय हजारे (18,740) ने प्रथम श्रेणी मैचों में 18,000 से अधिक रन बनाये थे.

जाफर की रनसंख्या में भारत की तरफ से खेले गये 31 टेस्ट मैचों में बनाये गये 1944 रन भी शामिल हैं. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच दस साल पहले अप्रैल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कानपुर में खेला था. इससे पहले जाफर ने एक और नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने पहले दिन शानदार 166 बॉल में 113 रन बनाकर प्रथम श्रेणी क्रिकेट का 53वां शतक पूरा किया. वे पहले ही शानदार बल्लेबाजी कर अपनी टीम विदर्भ को रणजी ट्रॉफी में भी विजेता बना चुके हैं.

Nidahas Trophy : फार्म में लौटे रोहित की पारी से भारत फाइनल में

ईरानी कप में वसीम जाफर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हो गए हैं. इस मैच से पहले उनके नाम इस सीरीज के 11 मैचों में 1008 रन हो चुके थे. इसमें 3 शतक भी शामिल हैं. इस लिस्ट में गुंडप्पा विश्वनाथ दूसरे नंबर पर हैं. तीसरे नंबर पर बेंगसरकर और पांचवें नंबर पर सुनील गावस्कर हैं.

इस पारी के दौरान जैसे ही वसीम जाफर ने अपनी फिफ्टी पूरी की. वह ईरानी कप में लगातार 6 हाफ सेंचुरी बनाने वाले गुंडप्पा विश्वनाथ के बाद देश के दूसरे खिलाड़ी हो गए. ईरानी कप में उन्होंने अपने आखिरी पांच पारी में 200*, 80, 88, 71 और 68 के स्कोर बनाए हैं. जबकि आज से 22 साल पहले 18 साल की उम्र में ही उन्होंने मुंबई की ओर से तिहरा शतक लगाया था.

रणजी में 10 से ज्यादा रन जाफर के नाम 
उन्होंने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में 9वां फाइनल खेला. जाफर रणजी ट्रॉफी मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने रणजी में अब तक 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. इसलिए उन्हें इस ट्रॉफी का सचिन तेंदुलकर कहा जाता है.

क्यों सुंदर की तारीफ किए बिना नहीं रह सके कप्तान रोहित

वसीम जाफर के नाम एक और रिकॉर्ड है कि उन्होंने आज तक जितनी भी टीमों से फाइनल खेला है, वह टीम रणजी ट्रॉफी में चैंपियन बनी है. इस बार भी विदर्भ की टीम फाइनल में पहुंची और विजेता बनी. वसीम जाफर ने विजयी रन बनाया.
(इनपुट भाषा)

Trending news