श्रीलंका को पछाड़ वेस्टइंडीज कर सकता है वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई

​वेस्टइंडीज को 13 सितंबर को आयरलैंड के खिलाफ मैच खेलना है और फिर इंग्लैंड के खिलाफ 19 से 29 सितंबर के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. अगर श्रीलंका भारत  के खिलाफ 5-0 से हारता है तो विंडीज को विश्व कप में सीधे प्रवेश के लिए आयरलैंड को मात देनी होगी और इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 से सीरीज पर कब्जा जमाना होगा.

श्रीलंका को पछाड़ वेस्टइंडीज कर सकता है वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई
श्रीलंका की सीधे क्वालीफाई करने की उम्मीद पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत के हाथों चौथे वनडे मैच में मिली 168 रनों से हार के बाद श्रीलंका के लिए एक और बुरी खबर है. उसकी इंग्लैंड में 2019 में होने वाले आईसीसी विश्व कप में सीधे क्वालीफिकेशन की उम्मीदों को इस हार से तगड़ा झटका लगा है. श्रीलंका को विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने के लिए भारत के खिलाफ खेली जा रही पांच वनडे मैचों की सीरीज में कम से कम दो मैच जीतने थे, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाई और 0-4 से पीछे है.

उम्मीद बाकी 
विश्व कप में इस साल 30 सितंबर तक मेजबान इंग्लैंड के अलावा आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष सात टीमों को सीधे क्वालीफाई करने का मौका मिलेगा, जबकि बाकी टीमों को क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट खेलना होगा. हालांकि श्रीलंका की सीधे क्वालीफाई करने की उम्मीद पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. 

श्रीलंका को विश्व कप में सीधे एंट्री
आईसीसी के बयान के मुताबिक, भारत से 0-4 से पिछड़ने के बाद श्रीलंका को अब वेस्टइंडीज की आगामी सीरीज में उसकी कम से कम एक हार पर निर्भर होना पड़ेगा, अगर ऐसा होता है तो श्रीलंका को विश्व कप में सीधे एंट्री मिल सकती है. अगर श्रीलंका रविवार को भारत के खिलाफ होने वाले आखिरी मैच में जीत हासिल कर लेता है तो उसके 88 अंक हो जाएंगे, हालांकि यह क्वालीफिकेशन के लिए पर्याप्त नहीं होंगे.

आगे निकलने का मौका
विंडीज के पास श्रीलंका से आगे निकलने का मौका है. अगर वह आने वाले अपने छह मैचों में जीत हासिल कर लेती है तो वह भी 88 अंकों पर पहुंच जाएगी. ऐसे में वह दशमलव अंकों के आधार पर श्रीलंका पर बढ़त लेने में सफल हो जाएगी. 

विंडीज को विश्व कप में सीधे प्रवेश 
वेस्टइंडीज को 13 सितंबर को आयरलैंड के खिलाफ मैच खेलना है और फिर इंग्लैंड के खिलाफ 19 से 29 सितंबर के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. अगर श्रीलंका भारत  के खिलाफ 5-0 से हारता है तो विंडीज को विश्व कप में सीधे प्रवेश के लिए आयरलैंड को मात देनी होगी और इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 से सीरीज पर कब्जा जमाना होगा.