सचिन और धोनी क्या खाना पसंद करते हैं? जानिए भारतीय क्रिकेटर्स के फेवरेट फूड की पूरी डिटेल

क्रिकेटर्स को अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए कई तरह के भोजन को दरकिनार कर देते हैं, लेकिन जब भी उन्हें ब्रेक मिलता है तो वो अपने पसंदीदा भोजन खाने से गुरेज नहीं करते.

सचिन और धोनी क्या खाना पसंद करते हैं? जानिए भारतीय क्रिकेटर्स के फेवरेट फूड की पूरी डिटेल
विराट कोहली बेहद सख्त डाइट का पालन करते हैं (फोटो-Instagram/virat.kohli)

नई दिल्ली: क्रिकेटर्स को अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए एक सख्त डाइट चार्ट से गुजरना पड़ता है, क्योंकि फिटनेस खेल का एक अहम पहलू है. फिट रहने से खिलाड़ियों का प्रदर्शन पूरी तरह से नए स्तर पर पहुंच जाता है. इन दिनों हर क्रिकेट टीम में क्रिकेटर्स के खाने की आदतों को देखने के लिए उनके डाइटीशियन मौजूद रहते हैं. ज्यादातर भारतीयों की तरह, क्रिकेटर्स को भी अलग-अलग व्यंजन पसंद हैं, और वो अपने पसंदीदा खाने का स्वाद तब चखते हैं जब वो क्रिकेट से ब्रेक पर होते हैं. जापानी सुशी से लेकर बटर चिकन तक, क्रिकेटर्स को खाने में बहुत कुछ पसंद है. जानिए उनके फेवरेट फूड के बारे में.

महेंद्र सिंह धोनी

धोनी को चिकन का लगभग हर व्यंजन पसंद है, चाहे वो कबाब हो, चाहे चिकन बटर मसाला ,चाहे चिकन टिक्का पिज्जा, ये सभी उनके पसंदीदा खाने की लिस्ट में शामिल है. उनके दिल में गाजर के हलवे और खीर का एक खास जगह है. दूध उनका पसंदीदा पेय है, वो रोजाना बहुत सारा दूध पीने के लिए जाने जाते हैं.

रोहित शर्मा

मुंबईकर होने के नाते, रोहित एक बहुत बड़े फूडी हैं और वडा पाव और पाव भाजी के लिए उनके दिल में एक खास जगह है. हालांकि, जब उन्हें खाने का एक विकल्प दिया जाए तो वे हमेशा आलू के पराठे को चुनेंगे. इन सबके अलावा रोहित अंडे के भी शौकीन हैं.

विराट कोहली

विराट कोहली भोजन की आदतों को लेकर बहुत सख्त हैं और वे कठोर फिटनेस प्रशिक्षण सत्र से गुजरते हैं. पंजाबी होने के नाते, कोहली एक बड़े फूडी हैं. विराट जापानी भोजन, विशेष रूप से सुशी को बहुत पसंद करते थे क्योंकि यह उनका पसंदीदा व्यंजन हुआ करता था. एक समय में उन्हें आलू के पराठें, बटर चिकन और चिकन के बाकी व्यंजन भी बहुत पसंद थे. लेकिन साल 2018 में कोहली शाकाहारी बन गए. शाकाहारी बनने के बाद कोहली ने कहा, "मैं 2018 तक शाकाहारी नहीं था. जब टीम इंग्लैंड आई, तो मैंने टेस्ट सीरीज़ शुरू होने से ठीक पहले मांस खाना छोड़ दिया."

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार एक शर्मीले खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं. जहां तक उनकी व्यंजनों को लेकर रुचि का सवाल है, तो उन्हें घर का खाना काफी पसंद है, खास तौर पर कढ़ी चवाल. जो उत्तर भारत में आम तौर पर हर घर में खाया जाता है. 

रविचंद्रन अश्विन

तमिलनाडु के इस ऑलराउंडर ने अपने शानदार खेल से सभी को अपना दीवाना बना रखा है. जब वह बिजी क्रिकेट शेड्यूल से फ्री होते हैं तो उन्हें घर का बना खाना बहुत पसंद है, खास तौर से अपनी मां के हाथों का पकाया गया पनीर शिमला मिर्च.

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर जापानी व्यंजनों के बहुत बड़े शौकीन हैं. वो सुशी और साशिमी का मजा लेते हैं. लेकिन, सचिन को अपनी माँ के हाथ के खाने से बेहतर कुछ नहीं लगता. उन्हें अपनी माँ के हाथ से बना पारंपरिक 'महाराष्ट्रियन दाल-चवाल' बेहद पसंद है. इस सबके अलावा सचिन को एक चीज और बहुत प्यारी है, और वो है अपनी चाय में बिस्कुट डुबोकर खाने का आनंद लेना.