Kashmir में दिखी Cricket की दीवानगी, Wheelchair पर खेला जा रहा टूर्नामेंट

कश्मीर (Kashmir) में विकलांग लोगों ने एक समूह बनाया है, जहां वो हैंडीकैप्ड लोगों को क्रिकेट के खेल के जरिए प्रेरित कर रहे हैं.  इलाके में इस ग्रुप की हर कोई तारीफ कर रहा है.

Kashmir में दिखी Cricket की दीवानगी, Wheelchair पर खेला जा रहा टूर्नामेंट
व्हील चेयर क्रिकेट (फोटो-खालिद हुसैन)

श्रीनगर: कोरोना वायरस ने लोगों की जिंदगी कहर बरपाया हुआ है, जिसमें खास तौर से विकलांग लोगों पर गहरा असर डाला है. इस मुश्किल वक्त में मानसिक तनाव को दूर करने के लिए कश्मीर (Kashmir) में विकलांग लोगों का एक ग्रुप घाटी में क्रिकेट मैच आयोजित कर इस टेंशन को दूर कर रहा है. कश्मीर में व्हील चेयर पर क्रिकेट खेलते हुए विकलांग लोगों की फोटोज सामने आई हैं. 

इस पहल की हो रही है तारीफ

कश्मीर में इन विकलांग लोगों ने एक समूह बनाया है, जहां वो हैंडीकैप्ड लोगों को क्रिकेट के खेल के जरिए प्रेरित कर रहे हैं.  इलाके में इस ग्रुप की हर कोई तारीफ कर रहा है. हर इंसान मान रहा है कि एक बेहतरीन पहल है जिससे समाज का भला हो सकता है.
 

यह भी पढ़ें- बॉबी देओल के शर्टलेस लुक पर फिदा हुईं PAK क्रिकेटर की वाइफ , बोलीं- 'Oh My God'
 

'हर किसी को आगे आना चाहिए'

क्रिकेट खेल रहे एक खिलाड़ी मूसेब ने कहा, 'हमें बहुत प्रोत्साहन मिलता है. हमें लगता है कि हम किसी से कम नहीं हैं. हम जेसे बाकी लोगों को भी सामने आना चाहिए.' एक खिलाड़ी मोहम्मद शफी ने कहा, 'यहां हमें बहुत प्रोत्साहन मिलता है. हम व्हील चेयर एसोसिएशन का शुक्रिया अदा करते हैं. हमें नहीं लगता कि हम विकलांग हैं.' 
 

Kashmir Wheelchair Cricket 1

व्हील चेयर क्रिकेट से मिल रही है प्रेरणा

गौरतलब कि ये खेल गतिविधियां सैकड़ों विकलांगों को अपने घरों से बाहर निकलने और इन मैचों का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित कर रही हैं.  खास तौर से विकलांगों के बीच शारीरिक फिटनेस उनकी ताकत विकसित करने के लिए ज्याद अहम है.

'बड़ा क्लब बनाने का ख्वाब'

इस पूरे समूह को वसीम फिरोज एक साथ लेकर आए थे, जो खुद विकलांग हैं. वसीम ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की कि हर जिले के लोग शामिल हों और इन खेलों को खेलना शुरू करें. वह हजारों हैंडीकैप्ड लोगों के साथ इसे एक बड़ा क्लब बनाने का सपना देखते हैं.
 

Kashmir Wheelchair Cricket 3

'कामयाबी का यकीन नहीं था'

व्हील चेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष वसीम फिरोज (Wasim Feroz) ने कहा, 'जब मैंने ये ग्रुप शुरू किया, तो मुझे नहीं लगा था कि ऐसा रिस्पॉन्स मिलेगा. मुझे इनका जज्बा देखकर लगता है कि मैं ज्यादा से ज्यादा इवेंट आयोजित करूं, लेकिन उसके लिए सुविधाएं नहीं मिल रही है.'

नेशनल लेवल पर होगा टूर्नामेंट

वसीम फिरोज ने कहा, 'मैं आगे स्टेट लेवल का टूर्नामेंट आयोजित करने वाला हूं और फिर राष्ट्र स्तर पर टूर्नामेंट आयोजित करने वाला हूं, जिसमें चार टीमें होंगी. मैंने गुजरात, यूपी और छत्तीसगढ़ को आमंत्रित किया है. अब हम सरकार से मदद चाहते है.' 
 

Kashmir Wheelchair Cricket 4

सरकार से मदद की उम्मीद

वसीम फिरोज ने कहा, 'विकलांग लोग ज्यादातर स्ट्रेस में होते हैं. यह खेल इन लोगों को स्ट्रेस खत्म करने में बहुत मदद कर रहा है. हम सरकार से इस व्हील चेयर क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए मदद चाहते हैं. हम मुल्क का नाम रोशन करेंगे. उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार आगे आएंगी और खास हुनर वाले लोगों के लिए इसे बेहतर बनाने में उनकी मदद करेगी.'

Kashmir Wheelchair Cricket 5

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.