• 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    347बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    90कांग्रेस+

  • अन्य

    105अन्य

ऑस्ट्रेलिया में रोहित के शतक लगाने पर हारा है भारत, लोगों को सिडनी पारी लगी बेस्ट

सिडनी वनडे में रोहित के शतक के बावजूद टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. 

ऑस्ट्रेलिया में रोहित के शतक लगाने पर हारा है भारत, लोगों को सिडनी पारी लगी बेस्ट
रोहित अब तक चार बार ऑस्ट्रेलिया में उसके खिलाफ शतक लगा चुके हैं. (फोटो: IANS)

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वडने सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 34 रन से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया के 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम रोहित शर्मा (133) के 22वें शतक के बावजूद नौ विकेट पर 254 रन ही बना सकी. इस मैच में टीम इंडिया के लिए सबसे खास पारी टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा की रही. रिकॉर्ड कह रहे हैं कि जब भी रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में किसी वनडे में शतक लगाया है, टीम इंडिया उस वनडे में हारी है. वहीं कई लोग रोहित की इस पारी को उनके करियर की बेस्ट पारी कह रहे हैं.

रोहित ने 129 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और छह छक्के मारे. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (51) के साथ चौथे विकेट के लिए उस समय 137 रन की साझेदारी की जब भारत चार रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में था. भारतीय टीम हालांकि इस खराब शुरुआत से नहीं उबर सकी और रन गति के लिहाज से कभी लक्ष्य हासिल करने के करीब नहीं दिखी. वहीं रोहित की पारी काफी शानदार रही बस उन्हें सही साथ नहीं मिल पाया.  

मुश्किल हालत में फंस गए थे रोहित और धोनी
सलामी बल्लेबाज रोहित 17 गेंद तक खाता नहीं खोल पाए. उन्होंने फ्री हिट पर छक्के के साथ 18वीं गेंद पर खाता खोला. भारत ने शुरुआती 10 ओवर में तीन विकेट पर 21 रन बनाए. हालांकि इसके बाद भी रनों की रफ्तार में रोहित और धोनी तेजी नहीं ला पाए. 15 ओवर के बाद स्कोर 44 और 20 ओवर के बाद 68 रन था. 25 ओवर तक टीम के 99 रन बन सके थे. टीम को तब 25 ओवरों में जीत के लिए 138 रनों की जरूरत थी. यह दबाव बढ़ता चला गया. इसके बावजूद रोहित के आंकड़े कुछ और कहानी कह रहे थे. 

स्ट्राइक रेट बेहतर ही करते गए रोहित
इस पारी में 17 गेंदों बाद अपना खाता खोल पाए रोहित ने पारी का अंत 129 गेंदों पर 133 रन बनाए. यानि वे अंत में अपना स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर कर गए. किसी को उम्मीद नहीं थी कि वे शतक लगाकर अपना स्ट्राइक रेट बेहतर कर देंगे. ऐसा नहीं है कि रोहित ने आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर अपना स्ट्राइक रेट सुधारा. रोहित के पहले 50 रन केवल 62 रनों में आए जो कि 24वें ओवर के हालातों के हिसाब से अच्छा स्ट्राइक रेट वाला स्कोर था. इस तरह रोहित ने हालातों के मुताबिक इस पारी में खुद को जल्दी ढाल दिया और तेजी से रन बनाने की कोशिश करते रहे. 

रोहित के शतक पर हर बार हारा है भारत
यह चौथी बार है कि रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाया और टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. रोहित ने सबसे पहले 2015 में मेलबर्न में 138 रन, 2016 मं पर्थ में 171 रन और ब्रिसबेन में 124 रनों की पारी खेली थी जिसमें टीम इंडिया को हार मुंह देखना पड़ा था. अब सिडनी में भी रोहित के 133 रनों की पारी के चलते टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है.  लोगों ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सिडनी की पारी रोहित की बेस्ट पारी रही. 

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पीटर हैंड्सकोंब (73), उस्मान ख्वाजा (59) और शान मार्श (54) के अर्धशतक से पांच विकेट पर 288 रन बनाए. भारत की ओवर से कुलदीप यादव ने 54 जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 66 रन देकर दो विकेट चटकाए. रविंद्र जडेजा ने 48 रन देकर एक विकेट हासिल किया. मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में सिर्फ 46 रन खर्च किए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.

(इनपुट भाषा)