Team India: गौतम गंभीर के मास्टर प्लान से कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने IPL 2024 में अपने धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर फाइनल में जगह बना ली है. IPL 2024 सीजन से पहले गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को मेंटॉर बनाना कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ है. गौतम गंभीर की चतुर मैच रणनीति की वजह से अब कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीतने की दहलीज पर खड़ी है. BCCI के सचिव जय शाह ने भी टीम इंडिया के अगले कोच को लेकर बहुत हद तक तस्वीर साफ कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन लेगा राहुल द्रविड़ की जगह?


बीसीसीआई सचिव जय शाह ने यह कहकर राहुल द्रविड़ के बाद भारतीय कोच की नियुक्ति का संकेत दिया कि नए कोच को देश में खेल के ढांचे की गहरी समझ होनी चाहिए. जय शाह ने कहा,‘टीम इंडिया के लिए सही कोच तलाशना लंबी प्रक्रिया है. हम ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जिसे भारतीय क्रिकेट के ढांचे की गहरी समझ हो और अपने हुनर से शिखर तक पहुंचा हो.’ बीसीसीआई ने कोच के पद के लिए आवेदन देने की आखिरी तारीख 27 मई रखी है.


टीम इंडिया के दुनिया भर में फैंस


जय शाह ने कहा कि भारत का मुख्य कोच बनना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित काम है और इसमें उच्च स्तर का पेशेवरपन चाहिए. जय शाह ने कहा,‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के कोच के पद से प्रतिष्ठित काम कोई नहीं. टीम इंडिया के दुनिया भर में फैंस हैं और उनकी लोकप्रियता का कोई सानी नहीं. हमारा खेल में गौरवशाली इतिहास है और खेल को लेकर जुनून है. इस पद के लिए टॉप लेवल के पेशेवरपन की जरूरत है. एक अरब फैंस की अपेक्षाओं पर खरे उतरना बड़े सम्मान की बात है और बीसीसीआई सही उम्मीदवार को चुनेगा जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सके.’


कोच बनने की रेस में गंभीर प्रबल दावेदार


यह जगजाहिर है कि वीवीएस लक्ष्मण की भारतीय टीम के मुख्य कोच पद पर काबिज होने की कोई इच्छा नहीं है और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में क्रिकेट प्रमुख के तौर पर उनका कार्यकाल इस साल सितंबर में खत्म हो रहा है जिससे यह देखना होगा कि बीसीसीआई किस तरह उन्हें ‘सेट अप’ में बरकरार रखने में कामयाब होता है. कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर गौतम गंभीर को बीसीसीआई के लिए उपलब्ध विकल्पों में प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि सचिव जय शाह ने राष्ट्रीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों से गंभीर पर सर्वसम्मति से रजामंदी के बारे में बात की है या नहीं.


आवेदन की अंतिम तारीख 27 मई


लक्ष्मण एनसीए में करीब तीन साल के कार्यकाल के दौरान अंतरिम भारतीय कोच रह चुके हैं जिससे हैदराबाद का यह स्टाइलिश पूर्व क्रिकेटर इस पद के लिए सबसे मुफीद दिखता है, लेकिन उन्होंने इस पद के लिए आवेदन ही नहीं किया है जो अगले साढ़े तीन वर्षों के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से काफी थकाऊ होगा. आवेदन की अंतिम तारीख 27 मई है. अगर वह आवेदन करते हैं तो बीसीसीआई के हाई परफोरमेंस सेंटर में अपनी साख की बदौलत वह मजबूत दावेदार होंगे. 


वीवीएस लक्ष्मण को मनाना होगा


बीसीसीआई के पूर्व अधिकारी ने कहा, ‘यह पूरी तरह से जय पर निर्भर करगा, लेकिन उन्हें वीवीएस लक्ष्मण को भारतीय कोचिंग ‘सेट अप’ का हिस्सा बनने के लिए मनाना होगा, कम से कम जब वे लाल गेंद की सीरीज खेलें. अगर वह पूर्ण कालिक पद पर काम करने के इच्छुक नहीं हैं तो जब भारतीय टीम इस साल ऑस्ट्रेलिया और अगले साल इंग्लैंड में लाल गेंद की सीरीज खेलेगी तो वह सलाहकार के तौर पर जुड़ सकते हैं.’ यह भी समझा जा सकता है कि एनसीए का कार्यकाल खत्म होने के बाद लक्ष्मण का फिर से आईपीएल में जाना मुश्किल नहीं होगा, क्योंकि उनके पास कम से कम एक फ्रेंचाइजी की पेशकश है. वह कमेंटेटर कम विश्लेषक भी हैं.