close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अगर ऋद्धिमान साहा नहीं तो, कार्तिक या पार्थिव किसे मिलेगा मौका?

ऋद्धिमान साहा के चोटिल होकर अफगानिस्तान टेस्ट में बाहर होने से इस बात की अटकलें चल निकली हैं कि उनकी जगह भारत का विकेटकीपर कौन होगा. 

अगर ऋद्धिमान साहा नहीं तो, कार्तिक या पार्थिव किसे मिलेगा मौका?
दिनेश कार्तिक या पार्थिव पटेल दोनों में से एक को अफगानिस्तान टेस्ट के लिए चुना जा सकता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन के खत्म होने के बाद अब सभी का ध्यान आगामी 14 जून से बेंगलुरु में होने वाले भारत और अफगानिस्तान के बीच टेस्ट मैच पर है. इस मैच में भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली की जगह अजिंक्य रहाणे कप्तानी कर रहे हैं. उनके अलावा टेस्ट टीम के नियमित विकेटकीपर रिद्धिमान साहा भी चोटिल होकर लगभग बाहर हो गए हैं. अब उनकी जगह कौन लेगा इस पर चर्चाएं शुरु हो गई हैं. हालाकि उनके बाहर होने या खेलने की पुष्टि अभी भी नहीं हुई है. 

आईपीएल में साहा सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेले थे. कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए दूसरे क्वालीफायर में विकेटकीपिंग के दौरान उनको अंगूठे में चोट लग गई थी और इसी कारण वह रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ फाइनल में नहीं उतरे थे. 

साहा को 14 जून से अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू में शुरू हो रहे टेस्ट मैच की टीम में चुना गया है. साहा टीम में इकलौते विकेटकीपर हैं. अगर वह बाहर होते हैं तो दिनेश कार्तिक या पार्थिव पटेल को टीम में शामिल किया जा सकता है. 

इससे पहले भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई टीम इंडिया में ऋद्धिमान साहा ही विकेट कीपर थे और तब भी वे चोटिल हो गए थे. उन्हें सेंचुरियन में हुए दूसरे टेस्ट मैच से पहले ही साहा को मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हुई थी उनकी जगह पार्थिव पटेल को शामिल किया था. पार्थिव ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था. 

Wriddhiman Saha
फोटो साभार : PTI

पार्थिव ने अभी तक 25 टेस्ट खेले हैं. जिसमें 38 पारियों में उन्होंने 6 अर्धशतकों के साथ 31.13 की औसत से 934 रन बनाए हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन टेस्ट की दोनों पारियों में 19 रन और जोहानिसबर्ग टेस्ट में 2 और 16 रन बनाए थे. इस दौरे पर पार्थिव की विकेट कीपिंग भी बहुत अच्छी नहीं रही थी.   

दिनेश कार्तिक चल रहे हैं फॉर्म में
बता दें कि दिनेश कार्तिक 8 साल बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं. कार्तिक ने अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. कार्तिक ने अपना टेस्ट डेब्यू साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. वह अब तक 23 टेस्ट मैचों में 1000 रन बना चुके हैं. दिनेश कार्तिक इस समय बहुत ही अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं. निडास ट्रॉफी में तूफानी प्रदर्शन के साथ आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया था. 

बीसीसीआई ने नही लिया है अभी कोई आखिरी फैसला
वहीं साहा को लेकर बीसीसीआई ने अंतिम निर्णय नहीं लिया है. बीसीसीआई ने सोमवार को एक बयान जारी कर केवल इतनी जानकारी दी की साहा को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच से पहले फिट होने में समय लगेगा. वह इस समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं. 

बीसीसीई ने बयान जारी कर बताया, "साहा की चोट की जांच विशेषज्ञों द्वारा कराई जाएगी और बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनकी चोट पर बारीक निगाह रखेगी." लेकिन इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया कि वे खेलेंगे ही या खेल ही नहीं पाएगे.