IPL के अगले सीजन के लिए क्यों रिटेन नहीं किए गौतम गंभीर? KKR दिया यह जवाब
Advertisement

IPL के अगले सीजन के लिए क्यों रिटेन नहीं किए गौतम गंभीर? KKR दिया यह जवाब

 कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर को रिटेन नहीं किया जो फिर से नीलामी में शामिल होंगे. 

गौतम गंभीर को रिटेन न किए जाने से हर कोई हैरान है...(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी की ‘चेन्नई सुपरकिंग्स’ में वापसी हो गई है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सत्र के लिए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को फिर से रिटेन किया है. उधर, मुंबई इंडियन्स ने लीग के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा को अपने साथ जोड़े रखा है. लेकिन इस कड़ी में जिस एक प्रमुख खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया गया है वह कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर है जो फिर से नीलामी में शामिल होंगे. शाहरूख खान की सह स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी ने उनके बजाय वेस्टइंडीज के सुनील नारायण और आंद्रे रसेल का रिटेन किया है. गौतम गंभीर को रिटेन न किए जाने से हर कोई हैरान है.

  1. महेंद्र सिंह धोनी की ‘चेन्नई सुपरकिंग्स’ में वापसी हो गई है.
  2. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने विराट कोहली को फिर से रिटेन किया है.
  3. कोलकाता नाइटराइडर्स ने गौतम गंभीर को किया रिलीज

युवराज को भी नहीं किया रिटेन
इस समय टीम इंडिया से बाहर चल रहे युवराज सिंह को भी रिटेन नहीं किया गया. इतना ही नहीं क्रिस गेल, केन विलियम्सन, फाफ ड्यू प्लेसिस जैसे बड़े नामों को रिटेन नहीं किया गया. 

राजस्थान रॉयल्स की वापसी
राजस्थान रॉयल्स ने केवल एक खिलाड़ी आस्ट्रेलिया के वर्तमान कप्तान स्टीवन स्मिथ को चुना है जबकि उनके साथ टेस्ट उप कप्तान डेविड वार्नर और भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद के साथ बने रहेंगे. किंग्स इलेवन पंजाब ने बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को अपनी टीम में रखा है जबकि दक्षिण अफ्रीकी क्रिस मौरिस, युवा ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने रिटेन किया है. जिन फ्रेंचाइजी टीमों ने सभी तीन खिलाड़ी रिटेन किये हैं उनमें चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियन्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर शामिल हैं. 

धोनी ने बनाई अपनी टीम
चेन्नई ने धोनी के बाद अपनी दूसरी और तीसरी पसंद के रूप में रविंद्र जडेजा और सुरेश रैना को चुना है. यानी धोनी अपने पुराने साथियों के साथ एक बार फिर से मैदान में नजर आएंगे. उधर, मुंबई इंडियन्स में हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह दूसरे और तीसरे रिटेन किये गये खिलाड़ी हैं. आरसीबी ने एबी डिविलयर्स को अपना दूसरा खिलाड़ी चुना है जबकि अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलने वाले सरफराज खान को तीन करोड़ रूपये खर्च करके रिटेन किया है. इसका मतलब है कि क्रिस गेल फिर से नीलामी पूल में शामिल होंगे. 

fallback

गंभीर को इस वजह से नहीं किया रिटेन
केकेआर ने कप्तान गौतम गंभीर को आईपीएल को अगले सीजन के लिए रिटेन नहीं किया. इकोनॉमिक्स टाइम्स में छ्पी खबर के मुताबिक केकेआर टीम के चीफ एग्जीक्यूटिव वेंकी मेसूर ने इस बारे में सफाई देते हुए कहा कि “हमने काफी बड़ी योजना बनाने के बाद हर पहलू पर चर्चा करने के बाद चीजों को फाइनेंशियली देखने के बाद इस बात का निर्णय लिया है.”

विराट कोहली सबसे महंगे बिके
अगर फ्रेंचाइजी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उनमें से पहले को 15 करोड़, दूसरे को 11 करोड़ और तीसरे को सात करोड़ रूपये मिलेंगे. अगर टीम दो खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो पहले को 12.5 करोड़ और दूसरे को 8.5 करोड़ रूपये मिलेंगे. विराट कोहली को हालांकि 17 करोड़ रूपये में रिटेन किया गया है जो वास्तव में उनकी लीग फीस है. एक खिलाड़ी को रिटेन करने पर कुल राशि से 12.5 करोड़ रूपये खर्च होंगे.

Trending news