जैक कैलिस ने कटाई आधी दाढ़ी-मूंछ, जानिए क्या है वजह

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस इन दिनों अपनी दाढ़ी-मूंछ को लेकर चर्चा में हैं. 

जैक कैलिस ने कटाई आधी दाढ़ी-मूंछ, जानिए क्या है वजह
जैक कैलिस दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में दोनों में ही 10-10 हजार से ज्यादा रन बनाए और 200 से ज्यादा विकेट भी लिए हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: दुनिया के दिग्गज क्रिकेटरों में शुमार जैक कैलिस (Jacques Kallis) इन दिनों अपनी दाढ़ी-मूंछ को लेकर चर्चा में हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर शेयर की है. इस तस्वीर में उनके चेहरे पर आधी दाढ़ी-मूंछ है. आधा चेहरा क्लीन शेव्ड दिख रहा है. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के कैलिस ने इसकी वजह भी बताई है, जो बेहद दिलचस्प है और जिस पर गर्व भी किया जा सकता है. जैक कैलिस 166 टेस्ट, 328 वनडे और 25 टी20 मैच खेल चुके हैं. 

44 साल के जैक कैलिस ने जो तस्वीर शेयर की है, उसके साथ वजह भी बताई है. 19 साल तक इंटरेनशनल क्रिकेट खेलने वाले इस ऑलराउंडर ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘अगले कुछ दिन बहुत दिलचस्पी के साथ गुजरने वाले हैं. ये सब अच्छे काम के लिए है. गैंडों (Rhinos) को बचाने और गोल्फ के विकास के लिए है.’ कैलिस ने अपनी पोस्ट में यह साफ नहीं किया है कि वे कितने दिन तक आधी दाढ़ी-मूंछ के साथ रहेंगे. बता दें कि भारत के रोहित शर्मा, इंग्लैंड के केविन पीटरसन समेत दुनिया के कई खिलाड़ी गैंडों के संरक्षण के लिए लोगों से अपील कर चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: ‘विराट ब्रिगेड’ से मुकाबले के लिए विंडीज टीम का ऐलान, रसेल को नहीं मिली जगह 

दुनिया के महान ऑलराउंडरों में से एक जैक कैलिस ने 2014 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 62 शतक लगाए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में उनसे ज्यादा शतक सिर्फ चार खिलाड़ी ही लगा सके हैं. इनमें सचिन तेंदुलकर (100), रिकी पोंटिंग (71), विराट कोहली (70) और कुमार संगकारा (63) शामिल हैं. 
 

जैक कैलिस ने 328 वनडे मैचों में 17 शतक और 86 अर्धशतकों के दम पर 11579 रन बनाए हैं उन्होंने इन मैचों में 273 विकेट भी लिए. उन्होंने 166 टेस्ट मैचों में 45 शतक और 58 अर्धशतक की मदद से 13289 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनसे ज्यादा शतक सिर्फ सचिन तेंदुलकर (51) के नाम हैं. कैलिस ने टेस्ट क्रिकेट में 292 विकेट भी झटके हैं. 

कैलिस दुनिया के अकेले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में दोनों में ही 10-10 हजार से ज्यादा रन बनाए और 200 से ज्यादा विकेट भी झटके. कैलिस ने 25 T20 इंटरनेशल मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5 अर्धशतकों के साथ कुल 666 रन बनाए हैं. वे इन मैचों में 12 विकेट भी ले चुके हैं.