स्मिथ के खिलाफ भारतीय रणनीति को देखने को बेकरार हैं अथर्टन, पेस अटैक पर कही ये बात
Advertisement

स्मिथ के खिलाफ भारतीय रणनीति को देखने को बेकरार हैं अथर्टन, पेस अटैक पर कही ये बात

एक वक्त था जब टीम इंडिया की जीत का दारोमदार स्पिन गेंदबाजों पर होता था, लेकिन अब भारत के पास शमी, बुमराह, उमेश और इशांत जैसे पेस अटैक हैं.

 

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: एक वक्त था जब टीम इंडिया के पास तेज गेंदबाजों की कमी थी, लेकिन आज भारत के पास मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के अलावा उमेश यादव (Umesh Yadav) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) भी हैं. क्रिकेट के कई बड़े दिग्गज ऐसा मानते हैं कि आज भारत के पास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल आथर्टन (Michael Atherton) भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं और इसलिए वो आने वाली भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आथर्टन के मुताबिक इस सीरीज में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और भारतीय पेसर्स के बीच मुकाबला काफी रोचक होगा. अथर्टन को लगता है कि भारतीय तेज गेंदबाज स्मिथ को रोकने के लिए जो भी रणनीति बनाएंगे वो काफी मजेदार होगी. 

  1. अभी भारत के पास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण है.
  2. भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में स्मिथ और भारतीय पेसर्स के बीच टक्कर
  3. ऑस्ट्रेलिया-भारत के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 3 दिसंबर से होगी.

अथर्टन ने एक टीवी चैनल से इस बारे में बात कहते हुए कहा, 'मैं यह देखने के लिये बेहद उत्सुक रहूंगा कि भारत उसके (स्मिथ) लिये कैसी रणनीति बनाता है. उनकी बल्लेबाजी का अलग तरीका है. वह अपरंपरागत है लेकिन मैं उनकी बल्लेबाजी देखने का आनंद लेता हूं. मुझे लगता है कि खेल तब बेहतर बन जाता है जब उसे कुछ ऐसे लोग खेल रहे हों जिनके खेलने का तरीका पूरी तरह से भिन्न हो.' जब आथर्टन से यह सवाल पूछा गया कि क्या भारतीय क्रिकेट प्रेमी ऑस्ट्रेलिया में जीत की उम्मीद कर रहे होंगे या नहीं तो उन्होंने कुछ यूं जवाब दिया, 'भारतीय क्रिकेट प्रशंसक जिस वजह से उम्मीद करेंगे वह उसका मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है. अच्छे तेज गेंदबाजी आक्रमण के बिना आस्ट्रेलिया में जीत दर्ज करना बेहद मुश्किल है.'

इसके अलावा अथर्टन ने ऑस्ट्रेलिया में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की भूमिका को लेकर भी बात की और कहा, 'भारतीय बल्लेबाजों को देखने में मुझे इसलिए आनंद आता है क्योंकि वे मुझे बेहद नेचुरल लगते हैं. उन पर कोई तकनीक अपनाने के लिये दबाव नहीं बनाया जाता है. इसके लिये रोहित शर्मा से बेहतर उदाहरण नहीं हो सकता है. ऑस्ट्रेलिया में टॉप आर्डर काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि अगर आप वहां एक ठोस शुरुआत करते हैं, तो कूकाबूरा गेंद पुरानी होने पर अपनी चमक खो देती है. ऐसे में आपके लिए बल्लेबाजी करना आसान हो जाता है.'

यहां आपको याद दिला दें कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 3 दिसंबर से ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर शुरू होगी. ब्रिस्बेन के बाद दूसरा टेस्ट मैच एडिलेड में खेला जाएगा, तो तीसरा और चौथा टेस्ट मेलबर्न और सिडनी में होगा. गौरतलब है कि साल 2018-19 में भारत पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही जमीन पर हराने में कामयाब हुआ था. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई वाली टीम ने 71 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराने का कारनामा कर दिखाया था. 

Trending news