क्रिकेट में बढ़ रहे डिजिटल व्यूअर्स, अब जियो टीवी एप पर देखे जा सकेंगे क्रिकेट मैच

जियो ने सभी क्रिकेट मैचों के लाइव स्ट्रीमिंग के लिए स्टार इंडिया के साथ करार किया है.

क्रिकेट में बढ़ रहे डिजिटल व्यूअर्स, अब जियो टीवी एप पर देखे जा सकेंगे क्रिकेट मैच
जियो के निदेशक आकाश अंबानी ने जियो और स्टार के बीच करार की जानकारी दी. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: दुनिया भर में डिजिटल व्यअरशिप तेजी से बढ़ रही है. इस में स्पोर्ट्स के साथ-साथ क्रिकेट में लोग अपने मोबाइल पर मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग देखना पसंद कर रहे हैं. इस को देखते हुए  रिलायंस जियो ने अपने जियो टीवी एप पर टी20, एकदिवसीय एवं टेस्ट क्रिकेट मैचों की सीधी स्ट्रीमिंग के लिए स्टार इंडिया के साथ पांच साल का करार किया है. शुक्रवार को रिलायंस जियो ने एक बयान में कहा, “जियो और स्टार भारतीय क्रिकेट टीम के सभी मैचों के प्रसारण को जियो टीवी और हॉटस्टार पर भारत में उपलब्ध कराएंगे.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने इस संबंध में स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक करार पर हस्ताक्षर किया है.” बयान में कहा गया, "अंतरराष्ट्रीय मैचों के साथ इस साझेदारी में बीसीसीआई के घरेलू प्रतियोगिताएं भी शामिल हैं." इसका मतलब यह हुआ कि जियो टीवी के उपभोक्ता इस करार के तहत बीसीसीआई के अहम घरेलु प्रतियोगिताओं का भी लुत्फ उठा सकेंगे. जियो के निदेशक आकाश अंबानी ने कहा, “भारत में क्रिकेट को केवल एक खेल की तरह नहीं देखा जाता है बल्कि लोग इसे पूजते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि हर भारतीय के पास सबसे बड़े खेल आयोजनों को गुणवत्तापूर्ण रूप से देखने की सुविधा हो.” 

बढ़िया डिजिटल आधारभूत संरचना पर है ज्यादा जोर
आकाश अंबानी ने कहा, "हर भारतीय बेहतरीन मुकाबलों को देखना चाहता है और वह भी उचित रूप में. इस साझेदारी के साथ हम जियो के उपभोक्ताओं के लिए दोनों चीजों पर ध्यान देंगे, जिसमें बेहतरीन खेल संबंधी चीजें और अच्छी डिजिटल आधारभूत संरचना." 

भारत में तेजी से बढ़ते डिजिटल व्यूअर्स को देखते हुए यह करार अहम माना जा रहा है. इसके अलावा आगामी वर्ल्डकप, जो कि साल 2019 में इंग्लैंड में शुरू होने जा रहा है, को देखते हुए भी माना जा रहा है कि इस बार एक दिवसीय क्रिकेट वर्ल्डकप में रिकॉर्ड दर्शक मिलने के साथ-साथ टीवी व्यूअरशिप और मोबाइल यानि डिजिटल व्यूअरशिप का भी नया रिकॉर्ड बनने की उम्मीद की जा रही है. 

इस साल आईपीेएल में भी हुई थी व्यूअरशिप दोगुनी
डिजिटल व्यूअरशिप बढ़ने का यह आंकलन निराधार नहीं है, इस साल आईपीएल में भी व्यूअरशिप दो गुनी हो गई थी. इस साल के आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 के आईपीएल में करीब 200 मिलियन व्यूअर्स मिले थे, जो कि पिछले साल के मुकाबले दो गुने बताए जा रहे हैं.  यह बात भी गौर करने वाली है  कि इस बार डिजिटल राइट्स केवल एक ही कंपनी के पास नहीं हैं. जियो का करार में हॉटस्टार के साथ अब जियो भी मैदान में हैं. जबकि आईपीएल में केवल हॉटस्टार के पास ही डिजिटल अधिकार थे और आईपीएल के दो गुने व्यूअर केवल हॉटस्टार  पर ही हुए थे. 

जियो के भी शामिल होने से व्यूअर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी होने की संभावना ज्यादा हो गई है.