Breaking News
  • डोनाल्‍ड ट्रंप का भारत आना यादगार है: पीएम नरेंद्र मोदी
  • अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- लव यू इंडिया
  • निर्भया मामले में दायर केंद्र सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 5 मार्च को दोपहर 3 बजे सुनवाई करेगा
  • दिल्‍ली में हिंसा: CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्‍लीवालों से शांति की अपील करता हूं
  • सुप्रीम कोर्ट में 6 जज स्‍वाइन फ्लू की चपेट में

युवराज सिंह ने दी ट्रेनिंग और पंजाबी मुंडा बन गया अंडर 19 वर्ल्डकप का हीरो

टीम को विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले बल्लेबाज शुभमान गिल ने सोमवार को कहा कि दिग्गज बल्लेबाज युवाराज सिंह ने अतीत में उनका मार्गदर्शन किया है और अहम सुझाव दिए हैं. 

युवराज सिंह ने दी ट्रेनिंग और पंजाबी मुंडा बन गया अंडर 19 वर्ल्डकप का हीरो
युवराज सिंह भी सन 2000 में अंडर 19 वर्ल्डकप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रह चुके हैं (फाइल फोटो)

मुंबई : भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम वर्ल्डकप का खिताब जीतने के बाद भारत लौट आई है. टीम का मुंबई में जबर्दस्त स्वागत हुआ. भारत चौथी बार यह खिताब जीतने वाला पहला देश बन गया है. टीम को विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले बल्लेबाज शुभमान गिल ने सोमवार को कहा कि दिग्गज बल्लेबाज युवाराज सिंह ने अतीत में उनका मार्गदर्शन किया है और अहम सुझाव दिए हैं. न्यूजीलैंड से यहां पहुंचने पर गिल ने कहा, ‘‘जब मैं राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) बेंगलुरू में था तब युवी पाजी (युवराज सिंह) ने मेरा मार्गदर्शन किया. उन्होंने मुझे मैदान के अंदर और बाहर की चीजों के बारे में बताया, उन्होंने सुझाव देने के अलावा मेरे साथ बल्लेबाजी भी की.’’ 

विश्व कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 102 रन की पारी खेलने वाले इस 18 साल के बल्लेबाज ने कहा कि कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें अंत तक खेलने का सुझाव दिया था. विश्व कप में मैच ऑफ द टूर्नामेंट रहे इस बल्लेबाज ने कहा, ‘‘पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हम पर दबाव था. हमारे सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरूआत की लेकिन बीच में हमने कुछ विकेट गंवाए और राहुल (द्रविड़) सर ने मुझे अंत तक बल्लेबाजी करने की सलाह दी और अनुकल (रॉय) के साथ मेरी साझेदारी अच्छी थी.’’

अंडर-19 खिलाड़ियों की कहानी : वर्तमान शानदार, लेकिन भविष्य नहीं हैं निश्चित

गौरतलब है कि शुभमन ने अंडर 19 वर्ल्डकप के लगभग सारे ही मैचों में शानदार बल्लेबाजी की जिसने भारत को टूर्नामेंट में सभी मैच जीतने में अहम भूमिका निभाई और इसी वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी दिया गया. शुभमन ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 गेंदों पर 63 रन जिम्बाब्वे के खिलाफ केवल 59 गेंदों पर नाबाद 90 रन, बांग्लादेश के खिलाफ 94 गेंदों पर 86 रन, पाकिस्तान के खिलाफ 94 गेंदों पर नाबाद 102 रन और फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 गेंदों में 31 रन की पारी खेली. 

VIDEO: शुभमन गिल ने सिर्फ बल्ले से ही नहीं, इस कैच से भी जीता दिल

8 सितंबर 1999 में जन्में शुभमने गिल ने लिस्ट ए क्रिकेट में पंजाब के लिए 2016-17 में विजय हजारे ट्रॉफी से डेब्यू किया था. 2017-18 में पंजाब की ही ओर से रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए सर्विसेस के खिलाफ शतक भी बनाया था.  शुभमन गिल को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.8 करोड़ में खरीदा था. 

(इनपुट भाषा)