Lucknow Test: 140 किलो के कॉर्नवॉल का दबाव नहीं झेल सका अफगानिस्तान, हालत बिगड़ी

West Indies vs Afghanistan: वेस्टइंडीज के रखीम कॉर्नवाल ने पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन अफगानिस्तान को बैकफुट पर धकेल दिया. 

Lucknow Test: 140 किलो के कॉर्नवॉल का दबाव नहीं झेल सका अफगानिस्तान, हालत बिगड़ी
वेस्टइंडीज के क्रिकेटर विकेट लेने पर एकदूसरे को बधाई देते हुए. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे भारी-भरकम क्रिकेटर रखीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) पहले टेस्ट मैच में अफगानिस्तान (West Indies vs Afghanistan) पर अकेले ही भारी पड़ गए. वेस्टइंडीज के इस ऑफ स्पिनर ने इस मैच के पहले ही दिन अफगानिस्तान को बैकफुट पर धकेल दिया. अफगानिस्तान (Afghanistan) ने मैच के शुरुआती तीन घंटे में ही अपने सात विकेट गंवा दिए. इनमें से पांच विकेट 140 किलो के रखीम कॉर्नवाल के हिस्से आए. कॉर्नवाल दुनिया के सबसे भारी क्रिकेटर हैं. 

अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज (Afghanistan vs West Indies) के बीच लखनऊ में टेस्ट मैच खेला जा रहा है. वेस्टइंडीज (West Indies) के कप्तान जेसन होल्डर ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. टॉस हारकर पहले बैटिंग करने वाली अफगान टीम ने अच्छी शुरुआत की. उसने एक समय एक विकेट पर 84 रन बना लिए थे. उस वक्त लग रहा था कि कैरेबियाई कप्तान ने गलत फैसला ले लिया है. लेकिन ऑलराउंडर कॉर्नवाल ने एक घंटे के भीतर ही खेल का नक्शा बदल दिया. 

यह भी पढ़ें: Lucknow ODI: अफगानिस्तान के सामने 152 रन पर ढेर हुई टीम इंडिया, यह रहा नतीजा

रखीम कॉर्नवाल ने वेस्टइंडीज को मैच की पहली कामयाबी दिलाई. उन्होंने अफगान ओपनर इब्राहिम जादरान (17) को कप्तान होल्डर के हाथों कैच करवाया. हालांकि, इसके बाद वेस्टइंडीज को दूसरे विकेट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा. लेफ्ट आर्म स्पिनर जोमल वारिकन ने जावेद अहमदी (39) को आउट कर विंडीज को दूसरी कामयाबी दिलाई. अफगानिस्तान ने दूसरा विकेट 84 रन पर गंवाया. 
 

 

 

इसके बाद तो रखीम कॉर्नवाल अफगानिस्तान पर कहर बनकर टूट पड़े. उन्होंने अफगानिस्तान का तीसरा, चौथा, पांचवां और छठा विकेट लिया. दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने ये चारों विकेट एक ही स्पेल में लिया. महज 21 गेंद के अंतराल में ले लिए. उनकी इस गेंदबाजी का ही कमाल था कि अफगानिस्तान 90/2 की मजबूत स्थिति से 98/6 के दयनीय स्थिति में पहुंच गया. अफगानिस्तान ने 111 के स्कोर पर अपना सातवां विकेट भी गंवा दिया. 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया से बाहर रहकर स्टंप तोड़ रहे हैं बुमराह, शेयर की तस्वीर

रखीम कॉर्नवाल अपने इस स्पेल में कितने खतरनाक रहे, इसका सबूत उनके आंकड़े देते हैं. उन्होंने अपने शुरुआती 11 ओवर में 29 रन देकर एक विकेट लिया था. देखते ही देखते उनका गेंदबाजी विश्लेषण 15-4-35-5 हो गया. रखीम कॉर्नवाल का यह सिर्फ दूसरा टेस्ट मैच है. उन्होंने इसी साल अगस्त में भारत के खिलाफ अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेला था. 

यह भी देखें: