WIvsAFG: कॉर्नवाल ने बनाया ‘सबसे बेहतरीन’ गेंदबाजी का रिकॉर्ड, अफगानिस्तान सस्ते में ढेर

रखीम कॉर्नवाल ने अफगानिस्तान के सात बल्लेबाजों को आउट किया. यह 2019 में भारतीय पिचों पर किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 

WIvsAFG: कॉर्नवाल ने बनाया ‘सबसे बेहतरीन’ गेंदबाजी का रिकॉर्ड, अफगानिस्तान सस्ते में ढेर
अफगानिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड प्रदर्शन करने वाले रखीम कॉर्नवाल का वजन 140 किलो से ज्यादा है. (फोटो: IANS)

लखनऊ: वेस्टइंडीज ने लखनऊ में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को अफगानिस्तान (Afghanistan vs West Indies) को 187 रन पर ढेर कर दिया. अफगानिस्तान को सस्ते में समेटने का श्रेय भारी-भरकम कैरीबियाई स्पिनर रखीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) को जाता है. कॉर्नवाल ने (75/7) अफगानिस्तान (Afghanistan) के सात बल्लेबाजों को आउट किया. यह 2019 में भारतीय पिचों पर किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 

वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान के खिलाफ (West Indies vs Afghanistan) मैच के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 68 रन बना लिए हैं. वेस्टइंडीज (West Indies) अभी अफगानिस्तान के स्कोर से 119 रन पीछे है, जबकि उसके आठ विकेट बाकी हैं. स्टंप्स के समय जॉन कैम्पबेल 49 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 30 और शमाराह ब्रुक्स 40 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 19 रन बनाकर नाबाद लौटे. क्रैग ब्रैथवेट ने 11 और शाई होप ने सात रनों का योगदान दिया. अफगानिस्तान की ओर से आमिर हमजा और कप्तान राशिद खान को अब तक एक-एक विकेट मिले हैं. 

यह भी पढ़ें: वेस्टइंडीज को फिर पड़ी ‘संन्यास’ ले चुके गेल की जरूरत, पर मिला टका सा जवाब

इससे पहले, वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. कॉर्नवाल ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए सात विकेट लेकर अफगानिस्तान की कमर तोड़ दी. मेजबान अफगानिस्तान की ओर से जावेद अहमदी ने सर्वाधिक 39, आमिर हमजा ने 34, अफसर जजई ने 32, इंशाहउल्लाह जनत ने 24 और इब्राहिम जादान ने 17 रन बनाए. 

वेस्टइंडीज की ओर से कॉर्नवाल ने 75 रन पर सात विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. इसी के साथ वह 2019 में भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं. कॉर्नवाल के आंकड़े जैक नोर्जिया के बाद विंडीज स्पिनर द्वारा टेस्ट मैच की पहली पारी में सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं. जैक ने 48 साल पहले भारत के खिलाफ 95 रन देकर नौ विकेट लिए थे. कॉर्नवाल के अलावा कप्तान जेसन होल्डर ने दो और जोमेल वारिकन ने एक विकेट लिए.